Blogging से कितना पैसा कमा सकते है [ पूरी जानकारी ]

Blogging se kitna paisa kamaya ja skta hai | ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है. ब्लॉगिंग की ताकत क्या है ये तो आज आपको इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद पता चल जाएगा. 

ब्लॉगिंग करने वालो की संख्या दिन पर दिन तेजी से बढ़ती जा रही है. सिर्फ यही नहीं हज़ारो लोग ऐसे है जो बड़ी बड़ी कम्पनियो की अच्छी खासी job को छोड़ कर ब्लॉगिंग करियर की तरफ आरहे गई. आखिर ऐसा क्यों , क्योंकि वो वो लोग समझ चुके है की ब्लॉगिंग मे कितनी ताकत है.

Blogging se kitna paisa kamaya ja skta hai

उदाहरण के लिये आप नीचे इस video को play करके देख सकते हों जिसमे पावन अग्रवाल sir, tcs जैसी मल्टीनेशनल कम्पनी की 80 हज़ार रुपए की सैलरी वाली job छोड़ कर blogging करनी शुरू कर दी.

ये तो सिर्फ एक उदाहरण है ऐसे ही और भी क़ई तमाम लोग है जिन्होंने blogging की ताकत को समझा है.

पावन अग्रवाल sir समेत और भी अनेको क़ई ऐसे बड़े बड़े blogger है जो एक एक दिन मे blogging से 1 लाख रुपए तक earn कर लेते है.

इसके लिए कोई बहुत बड़ी एजुकेशन एवम डिग्री की आवश्यकता नहीं होती , इसे 10वी कक्षा या 8वी कक्षा तक पढ़ा व्यक्ति भी आसानी से सीख सकता है और कर सकता है. 

और तो और ये बिलकुल free है लेकिन यदि आप ब्लॉगिंग मे ज़ादा बेहतर तजुर्बा हासिल करना चाहते हो तो आपको ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस जैसे प्लेटफॉर्म का रास्ता चुनना होगा जिसकी शुरुआत बस एक छोटी सि लागत से ही हो जाती है. 

वर्डप्रेस क्या? इसे कैसे उपयोग किया जाता है. 

वर्डप्रेस की सेटिंग कैसे करें, बेसिक से लेकर एडवांस सेटिंग्स. वर्डप्रेस पर आर्टिकल कैसे लिखा जाता है 

ब्लॉगिंग करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है? 

ब्लॉगिंग करने के लिए आपके पास ब्लॉगिंग की बेसिक जानकारी होनी चाहिए. आपके मोबाईल या कंप्यूटर होना चाहिए. आपके पास इंटरनेट होना चाहिए. 

आपको लिखने आना चाहिए. आप जिस भी भाषा को अच्छे से लिखना जानते है आपको  उसी भाषा मे ब्लॉगिंग करनी है यानी आर्टिकल लिखना है. 

नमस्कार दोस्तों मैं हरजीत मौर्या अपने 10 साल के ब्लॉगिंग तजुर्बे के माध्यम से आज आपको इन सभी सवालों के जबाब विस्तार से दूंगा की ब्लॉगिंग से कितना और किस तरह से कमाया जा सकता है. 

Blogging se kitna paisa kamaya ja skta hai 

जितना आप 40 हज़ार रुपए की प्राइवेट job करके साल भर मे कमाओगे उतना या उससे कहीं ज्यादा आप ब्लॉगिंग की मदद से महीने 50 दिन मे ही कमा सकते है. यदि आपको विश्वास नहीं हो रहा तो आप youtube पर ऐसी तमाम video देख सकते हो  जहाँ आपको proof भी मिला जाएगा. 

चलिए ब्लॉगिंग के  उन तरीको के बारें मे जानते है जिनसे हम लाखो रुपए कमा सकते है. दोस्तों blog पर हम चार तरीको से अपनी अर्निंग को बढा सकते है. 

  1. एडसेंस 
  2. एफिलेट मार्किटिंग 
  3. सुपोन्सर शिप 
  4. प्रोमोशन अथवा गेस्ट पोस्ट के द्वारा 

यदि blog पर इन सभी का एक साथ प्रयोग किया जाए तो महीने का एक लाख इनकम कमाना कोई बड़ी बात नहीं. 

सिर्फ एक ही blog से आप इतनी अर्निंग कर सकते है. यदि एक अधिक हिंदी blog बनाकर आप महीने का एक लाख रुपए इनकम कमाने का टारगेट हासिल करना चाहते है तो ये और भी ज़ादा आसान हो जाता है लेकिन मेहनत पहले से डबल. 

हिंदी blog पर इन चारो तरीको से पैसा कमाने के लिए आपके blog पर ट्रेफिक का अच्छा सोर्स होना चाहिए. 

 

1. Adsense से पैसे कमाए

चलिए अब कुछ आसान सि केलकुलेशन से समझते है की हम हिंदी blog पर एडसेंड के द्वारा “एक लाख रुपए महीने का टारगेट” कैसे हासिल कर सकते है 

दोस्तों यदि बात हिंदी blog पर  एडसेंस के द्वारा पैसे कमाने की आती है, तो यहां पर सिर्फ ट्रेफिक ही काफ़ी नहीं है. यानी यहां पर आपकी अर्निंग  ! ट्रेफिक और एडसेंस CPC पर निर्भर करता है.  Cpc का अर्थ होता है cost पर क्लिक यानी एक क्लिक पर एडसेंस आपको कितनी धनराशि दे रहा है. 

यह कोई जरुरी नहीं है की अधिक ट्रेफिक होगा तभी अर्निंग ज़ादा होगी. बहुत से हिंदी ब्लॉगर ऐसे है जो कम से कम ट्रेफिक पर ही एडसेंस के द्वारा लाखो की अर्निंग कर रहे है क्योंकि इसके पीछे का सारा कमाल होता है cpc का.  जी हाँ दोस्तों ग़र cpc अधिक होगी तो आपको बहुत ज़ादा ट्रेफिक जुटाने की मशक्क्त नहीं उठानी पड़ेगी. 

जैसे मान लो, एडसेंस आपको “पर क्लिक” पर  1 से 3$ तक की cpc दे रहा है तो ऐसे मे यदि रोज 24घंटे  मे आपके blog पर 30 से 40 “ऐड क्लिक” मिलते है तो आपको एक दिन मे 

(2$ ×30क्लिक्स = 60$ )    1$ = 74₹ 💰 के बराबर है तो 60$×74₹ =  4,440₹💰  की अर्निंग होगी. 

यानी 30 दिन मे (30×4440₹)= 133, 200₹  एक लाख तेतीस हज़ार दो सौ. 

👉और इतने क्लिक लेने के लिए आपको अपने हिंदी blog पर एक दिन मे कम से कम 900 से 1 हज़ार तक का ऑर्गेइक ट्रेफिक 📊लाना होगा.  

👉मात्र इतने ट्रेफिक से आपको 30 “ads क्लिक्स” आराम से मिला जाएंगे. 

क्योंकि हाई cpc 3 चीजों पर निर्भर करती हाई. 

👉पहला – ट्रेफिक आर्गेनिक होना चाहिए 

👉दूसरा – क्लिक किस कंट्री से मिला रहा है, (क्योंकि भारत मे कम cpc मिलती हाई यदि क्लिक फोरन कंट्रीज़ जैसे USA, कनाडा, रूस, जैसे देशों से आए तो अधिक CPC मिलती है).

👉तीसरा है – किस कीवर्ड पर क्लिक आरहा है. यानी कुछ हाई cpc वाले कीवर्ड होते है. 

🤔ब्लोगिंग क्या है कैसे शुरू करें?

🤔Blog कैसे बनाए किस टोपिक पर बनाए? 

🤔मॉनिटाइज कैसे करवाए पैसे कैसे कमाए?  

2. एफिलेट मार्किटिंग. 

👉बहुत से ब्लॉगर एफिलेट मार्किटिंग से महीने के लाख रुपए तक की अर्निंग कर रहे है. 

👉एफिलेट मार्किटिंग का अर्थ होता है online प्रोडक्ट्स एवम सर्विसिस की sale करनी, online खरीद बेच करनी. 

👉एफिलेट मार्किटिंग क्या है? 

👉blog पर एफिलेट मार्किटिंग कैसे की जाती है? 

ये सब जानने के लिए पोस्ट के आखिर मे आपको लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप पूरी जानकारी हासिल कर सकते हो. 

एफिलेट मार्किटिंग से कितनी अर्निंग की जा सकती है? चलिए एक आसान सि केलकुलेशन की मदद से समझते है. 

मान लो आप अपने blog पर तरह तरह के प्रोडक्ट्स को sale कर रहे हो आपके blog पर रोज एवरेज हज़ार तक का ट्रेफिक आता है.  मान लो उनमे से 150 लोगो ने भी 500₹ तक का कोई प्रोडक्ट खरीद लिया तो हर प्रोडक्ट पर 10% कमीशन के हिसाब से आपको 50₹ मिला. अब इन 50₹ को 150 लोगो से मल्टिप्लाय करें तो धनराशि बनती है.  👉💰7500₹.एक दिन की कमाई. 

30 दिन मे ये कमाई ये कमाई हो जाएगी (7500₹×30)= 2, 25000          💰2लाख 25 हज़ार रुपए. 

अब आप खुद समझ जाओ की कितनी जबरदस्त पोटेंशियल है एफिलेट मार्किटिंग मे. 😊

3. सपॉन्सरशिप. 

दोस्तों यदि आप अपने blog पर  एडसेंस अर्निंग के साथ साथ यदि सपॉन्सरशिप से भी पैसा कमाना चाहते हो तो ऐसा करने से आप एक लाख रूपए महीने का इनकम टारगेट बहुत जल्दी हासिल कर सकोगे. 

सपॉन्सरशिप का मतलब होता किसी प्रोमोशन यानी किसी के प्रोडक्ट, सर्विसिस या फिर वेबसाइट, दूकान, video आदि को अपने blog आर्टिकल के द्वारा प्रोमोट करना. ऐसा करने पर प्रोमोट करवाने वाला आपको पैसे देगा. 

एक एक प्रोमोट के लिए वो आपको 10 से 20 हज़ार रुपए भी दे सकता है. लाख रुपए भी दे सकता है. लेकिन इसके लिए आपके blog पर 30 40 हज़ार तक का ट्रेफिक रोज का होना चाहिए. 

जहाँ job मे 8 घंटे मेहनत करते है उसकी जगह यदि रोज के 3 से 4 घंटे लगातार आप ब्लॉगिंग करते हो तो यकीन मानो एक से 2 साल के अंदर आप इतना ट्रेफिक जुटा सकोगे. 

खुद सोच कर देख फिर आप 2 से 3 साल बाद कहा पर होंगे. यानी जितनी अर्निंग आप सारी जिंदगी 40 हज़ार की प्राइवेट  नौकरी करके साल भर मे कमाओगे उतना आप यहां महीने 50 दिन मे कमा लोगे.

अंतिम शब्द

आज हमने सिखा Blogging se kitna paisa kamaya ja skta hai. तो इनमे कितनी पेटेन्शियल है इसका अंदाजा तो आपको लग ही गया होगा. तो देर किस बात की कर दो शुरू आज से ही सीखना और हो जाओ शुरू. 

इस लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल करें. 

WordPress blog kaise banaye

Free me blog kaise banaye

new blog पर adsense approval लेने का तरीका

 

Leave a Comment