Top 50 Low budget business idea for woman in hindi

Top 50 Low budget high profit business idea for woman in hindi – best startups in india – कम पैसे मे शुरू होने वाले business idea. 

भारत की अर्थ व्यवस्था तभी बेहतर बन सकती है ज़ब पुरुष और महिला दोनों रोजगार से जुड़ेंगे या रोजगार पैदा करेंगे.

Business-idea-for-woman

बढ़ती बेरोजगारी और घरेलू आर्थिक तंगी से निपटने के लिये घरेलू महिलाओं को भी अब स्व रोजगार होना होगा.

इसलिए हम आपके लिये खोज कर लाए है वो top 50 low बजट से शुरू होने वाले high profit business idea for woman जो महिलाओं को एक अच्छा startup का चुनाव करने व शुरू करने मे मददगार सिद्ध होंगी.

 

High profit low budget business idea for woman hindi 

दोस्तों एक बेहतर life स्टाइल जीने का सपना हर कोई देखता है और उन्हें पूरा करने का दम भी रखता है लेकिन कोई अच्छा सा business idea और सही जानकरी ना होने की वजह से सपने धरे के धरे रह जाते है.

बहुत सी घरेलू महिलाए है,जिनके पास काफ़ी समय बच जाता है तो ऐसे मे तो तरह तरह के business idea सोचने लगती है की क्यों ना घर पर कुछ छोटा मोटा काम करके या कोई छोटा सा startup शुरू करके कुछ आमदनी एकत्रित कर जीवन को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाया जाए.

 लेकिन मन मे कोई ढंग का business idea नहीं आता यदि आता भी है तो उनको उसके बारे जानकारी नहीं है की कैसे करना है.

तो आज हम इन्ही सब परेशानियों और सवालों का हल लेकर आपके सामने प्रस्तुत हुए है.

आज के इस आर्टिकल मे हम जांगेंगे की कैसे महिलाए भी घर से कम  बजट मे अपना खुद का startup शुरू कर सकती है.

वो कौन कौन से Low budget business idea for woman है जिन्हे शुरू करके आप अपने सपनो को पूरा कर सकती हो और आर्थिक तौर पर मजबूत बन कर अपनी life स्टाइल को बेहतर बना सकती है.

चलिए विस्तार से जानते है.

टिफिन सर्विस :- business idea for woman

Business-idea-for-woman

टिफिन सर्विस यानी भोजन को टिफिन मे पैक करके समय पर अपने कस्टमर तक पहुंचाने का काम.

यह business idea एक महिला के लिये सबसे best है.क्योंकि अधिकतर महिलाओं मे स्वादिष्ट व्यंजन बनाने का हुनर होता है.

तो यदि आपमें यह हुनर है तो आप इस हुनर से खुद का टिफिन सर्विस का startup शुरू करके अच्छी इनकम कमा सकती हो.

शुरुआती दौर मे बहुत कम लागत से इस business को शुरू किया जा सकता है.

दरअसल बहुत से लोग नौकरी करने दूर दूर से आकर अलग अलग इलाकों के किसी ना किसी रेंट के मकान पर रह रहे होते है. वो लोग अकेले होते है या फिर अपने दोस्तों के साथ.

तो ऐसे मे उन लोगो के पास इतना समय नहीं होता की वो तीनो time खुद भोजन बना कर खा सके, इसके इलावा बहुत से लोग ऐसे होते है जिन्हे भोजन बनाना ही नहीं आता. तो ऐसे मे आप इस मौक़े का फायदा उठा कर टिफिन सर्विस का business शुरू कर सकती हो.

अगर आप किसी ऐसी जगह पर रह रही हो जहाँ आस पास बहुत से लोग दूर दूर से अपना घर छोड़ कर नौकरी करने आए है और किसी किराए के मकान मे रह रहे है तो आप उनसे मिलकर उन्हें अपनी सर्विस के बारे बताते हुए अपने खाने का menu दिखा सकते हो.जिसमे अलग अलग व्यंजन के नाम, मात्रा और क़ीमत लिखी होती है.

सबसे पहले आपको खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधीनयम 2006 अधीन टिफिन सर्विस business शुरू करने का लेना होगा.

शुरुआती दौर मे कस्टमर खोजने और मार्किटिंग के लिये आपको थोड़ी मशक्कत करनी होगी.

इसमें आपको बाज़ार से खाना बनाने के बड़े बर्तन खरीदने होंगे यदि पहले से है तो अच्छा है. बाकी बड़े टिफिन लेने और मसाले वगैरा लेने का ही खर्च है.

यदि आपके 9 से 10 कस्टमर हो जाते है, तो इस तरह के business से शुरुआती दौर मे कम से कम 10 से 20 हज़ार का profit कमाया जा सकता है.

टिफिन सर्विस का यह व्यापार शुरू करने से पहले, और खाना बनाते समय किन किन बातो का ध्यान रखा जाता है? लाइसेंस कैसे मिलता है कौन कौन दी requirement full fill करनी पड़ती है,? क्या करना होगा? मार्किटिंग कैसे करनी है? कस्टमर कैसे खोजना है? कुल लागत कितनी आएगी? यह तमाम जानकरी विस्तार से लेने के लिये 👉 इसे जरूर पढे. 

 

Youtube चैनल startup- business idea for woman 

Youtube एक digital platform है जहाँ लोग अपना खुद का चैनल बना कर तरह तरह की वीडियो बना कर अपलोड करके अच्छी इनकम कमा रहे है.

“खुद का youtube चैनल शुरू करना”,  सबसे कम लागत मे शुरू किया जाने वाला एक सबसे बेहतरीन startup है.

Youtube चैनल को आसानी से free मे create किया जाता है लेकिन उसके बाद वीडियो को बेहतर quality देने लिये थोड़ा सा खर्चा करना पड़ सकता है. जैसे माइक, अच्छी लाइट tool, स्क्रीन, बोर्ड वगैरा वगैरा.

बस फर्क इतना है यहां पर आपको कोई product नहीं सेल करना है बल्कि उसकी जगह services बेचनी है, या ऐसा कह लो अपना हुनर बेचना है.

 यहां पर आप लोगो को अपने हुनर (skill) को दिखा कर अच्छी खासी आमदनी कमा सकते हो आप इस काम की part time भी कर सकते है अगर अच्छी इनकम आने लगे तो आप इसे full time करियर के रूप मे शुरू कर सकते हो.

यदि आपके पास कोई टेलेंट है ,आप कई तरह के व्यंजन बनाना जानते हो, या बहुत अच्छी आप कढ़ाई, बुनाई, सिलाई करना जानते हो तो आप अपना वो हुनर खुद के youtube चैनल के माध्यम से लोगो को दिखा कर पैसे कमा सकती हो.

यदि आपके पास कोई एजुकेशनल नोलेज है,और आप अपना youtube चैनल बना कर online टूशन शुरू कर सकते है.

स्कूल बंद रहने की वजह से youtube पर इस तरह के वीडियो कज demand बहुत अधिक है.

सिर्फ यही नहीं यदि आप घूमने फिरने के शौकीन है तो आप अच्छी अच्छी जगहों की वीडियो शूट कर के उसे अपने youtube चैनल पर डाल कर उस जगह की जानकारी देकर भी अच्छी इनकम कमा सकते है. बहुत लोग ऐसा कर भी रहे है इस काम को व्लॉगिंग के नाम से जाना जाता है.

इसी तरह नीचे कुछ youtube चैनल business idea for woman है जिनके आधार आप भी अपना कोई youtube चैनल शुरू कर सकती हो.

Youtube चैनल आईडिया

  1. रेसिपी सीखना
  2. स्वास्थ्य सम्बन्धी सुझाव देना
  3. लेक्चर देना
  4. मेकअप और ब्यूटी वीडियो
  5. बुक्स रिव्यु
  6. ट्रावेल ब्लॉग्स
  7. बेबी वीडियो
  8. Vlog चैनल

Youtube के लिये प्रोफेनल वीडियो बनाने के लिये आपको kinemaster वीडियो editor की आवश्यकता पड़ेगी.

फिटनेस क्लासेस business idea for woman 

दोस्तों आज कल लोग सेहत के प्रति बहुत लापरवाह हो रहे है जिसका नतीजा तरह तरह की बीमारियां लगना, वजन बढ़ जाना और पेट निकल जाना जैसे नुकसान देखने को मिल रहे है. इसका सबसे बड़ा कारण जागरूकता और ट्रेनिंग की कमी है.

 हर महिला चाहती है की वो कैसे अपने शरीर को फिट रख सकती है. अच्छी body शेप पाना हर महिलाओ का सपना होता है.

तो ऐसे मे यदि आप शरीर को स्वास्थ्य एवं फिट रखने की प्रेक्टिकली अच्छी जानकारी रखते हो तो आप इस जानकारी को अच्छे business मोडम मे बदल सकते हो.आप अपने घर पर ही फिटनेस क्लासिस देना शुरू कर सकते हो.

आप अपने लोकल area की महिलाओं को कस्टमर के तौर पर ट्रीट कर सकते हो. आस पास के लोगो को अच्छी सेहत के फायदे बताते हुए उन्हें सेहत के प्रति जागरूक और मोटिवेट करके उन्हें अपना कस्टमर बना सकते है.

इसके लिये सबसे पहले आपका फिट होना और दिखना बहुत जरुरी है. यदि आपकी फिगर अच्छी होगी तो महिलाए खुद आपकी तरह एटरेक्ट होंगी और जानना चाहेंगी की वो कैसे अपनी शरीर को इस टफ फिट व स्लिम रख सकती है. यानी सबसे बड़ी मार्किटिंग आपका खुद का शरीर ही होगा.

यदि आपको डाइट, योगा से संबधित ज्ञान हो तो आप diat प्लान, योगा , फिटनेस क्लासेस चालू कर सकते हो.

सैलून का business idea for woman 

  अच्छा दिखना कौन नहीं चाहता, अब फैशन और स्टाइलिश भी जिंदगी का एक हिस्सा बन गया है,अच्छा ड्रेस अप तो होता है परन्तु उस ड्रेस के अनुसार एक अच्छा हेयर स्टाइल और मेकअप एक पुरे वेशभूषा और लुक को चार चाँद लगा देता है इसलिए  हेयर स्टाइल का और मेकअप का ज्ञान हो तो यह business बहुत उपयोगी सिद्ध होगा, कई बार अधिक ज्ञान के आभाव मे अधिक मेकअप की वजह से हसीं का पात्र बन जाते है इसलिए स्किन कलर और संवेदनशीलता को ध्यान मे रखकर मेकअप करें.

जबरदस्त मुनाफे वाला business 👉 honey bee farming कैसे शुरू करें 

 कढ़ाई – बुनाई business idea for woman 

अक्सर ग्रामीण क्षेत्रो मे महिलाओ को कढ़ाई बुनाई का हुनर होता है परन्तु वह हुनर घर तक ही सीमित रह जाता है  और उस हाथ से बुनी कढ़ाई का शहरो और मॉडल्स को, ऐसे अद्भुत हाथ से कढ़ी की हुई ड्रेस के आवश्यकता होती है आये ये बहुत महंगे बिकते है तो आप हाथ से कढ़ी कपडे का बिज़नेस कर सकते। यां हाथ से कढ़ी कुशन कवर, साड़ी, ड्रेस, का बिज़नेस कर सकते है। 

Wedding dress किराये पर देना – best business idea for woman 

 हम अक्सर देखते है वेडिंग ड्रेस बहुत महंगे आते है, शादी मे कई रस्मो के लिए अलग अलग प्रकार के ड्रेस और prewedding फोटो शूट के लिए ड्रेस लेना बहुत महंगा पड़ता है और एक बार ही पहने जाते है फिर वह ड्रेस अनुपयोगी होते है, इसलिए अब ज्यादातर लोग वेडिंग ड्रेस किराये पर लेना पसंद करते है, साथ ही उस ड्रेस पर पहन सकें ऐसे ज्वेलरी और जूते भी किराये पर दे सकते है,  और उनके वेडिंग ड्रेस भी खरीद सकते है।

👉 wedding dress किराए पर देने का business 

Home boutique best business idea for woman 

     महिलाओ की कोशिश रहती है की वो सबसे अलग ड्रेस पहने जो आकर्षक हो लेकिन मार्केट मे एक जैसी कई ड्रेस होते है और जो परफेक्ट फिटिंग मे नहीं होते इसलिए अधिकतर महिलाये boutique से ड्रेस लेना पसंद करती है, आने वाले समय के लिए यह बिज़नेस बहुत उपयोगी है

Event organising business idea for woman 

  मैनेजमेंट और डेकोरेशन एक महिला से बेहतर कौन कर सकता है। शादी,स्कूल फक्शन, बर्थडे पार्टी,  बेबी शावर यां न्यू ईयर पार्टी जैसी इवेंट आयोजन कर सकते है. इसमें फ़ूड भी आपका ही होगा,  डेकोरेशन भी खुद आपका ही होगा और न्यू ईयर पार्टी मे स्पोंसर, टिकट से भी कमाई की जा सकती है।

बागबानी -business idea for woman

 यदि स्थान हो यां घरों की छतो का उपयोग करके ऑर्गेनिक फल व सब्जियों लगा सकते है फ्रेश सब्जी और फल शहरों मे उपलब्ध नहीं होते यदि होते है तो केमिकल युक्त जो सेहत के लिए हानिकारक है इसलिएऑर्गेनिक फल व सब्जियों के प्रति लोग अधिक आकर्षण है। आप बाजार से कम भाव मे ताजी और अर्गेनिक सब्जियाँ और फले बेच सकते हो।

बेबी केयर business idea for woman 

आज कल शहरो मे माता पिता दोनों नौकरी करते है, ऐसे मे बच्चों की देखभाल का सवाल एक महत्पूर्ण मुद्दा है कि उनके अनुपस्थिती मे उनके बच्चों को घर जैसा माहौल, और सुरक्षा का अश्वासन प्राप्त हो, ऐसे मे डे केयर एक अच्छा विकल्प है, यदि आपको बच्चों के बीच रहना पसंद है और आप उन्हें संभाल सकते है तो ये बिज़नेस आप आसानी से कर सकते हो, बस आपको बच्चों से सम्बंधित जानकारी रखनी होंगी जैसे दवाइयां, बच्चों से डील करना, 

आज  इस विकासशील देश के लिए महिलाओ की आर्थिक स्वतंत्रता बहुत आवश्यक है.

महिलाए किसी से कम नहीं, आज देश प्रगति कर रहा है तो उसमे महिलाओ का भी महत्वपूर्ण योगदान है. अब लाभग हर क्षेत्र मे महिलाए पुरुषो से कंधे से कन्धा मिला कर चल रही है.

अभी जल्द मे ही जोमाटो ने महिला को नियुक्त करना शुरू कर दिया, अब indian आर्मी, एयर फाॅर्स मे महिला की भर्ती की। साथ ही व्यापार क्षेत्र मे भी महिलाओं की भूमिका उल्लेखनीय है, अभी हाल का ही एक उदाहरण है nykaa के सीईओ फाल्गुनी नायर।

आज हमने तरह तरह के low budget high profit business idea for woman के बारे जाना.

उम्मीद करता हूं यह तमाम business idea for women आपको बहुत पसंद आए होंगे.

Top 50 business ideas hindi

Leave a Comment