New Blog पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए जाने पूरी जानकारी

New blog par traffic kaise badhaye | New blog पर traffic कैसे बढ़ाए | nae blog par traffic badhane ke tarike. यदि आप भी अपने blog पर traffic बढाना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर ए हों.

भले ही कम्पिटिशन बढ़ चुका है पर फिर भी आज के time मे नए blog पर non organic traffic लाना  कोई बड़ी बात नहीं. बस सही तरीका पता होना चाहिये. तो आज  आपको उसी तरीके के बारे मे बताएंगे जिससे आप अपने blog पर अच्छा traffic जुटा पाओगे.

New blog par traffic kaise badhaye

नए blog पर traffic लाने के लिये सबसे पहले आपको ये देखना है क़ी कहाँ कहाँ से traffic लाया जा सकता है और कैसे लाया जा सकता है.

तो चलिए पहले जानते है क़ी कहाँ कहाँ से traffic लाया जा सकता है किन किन platform और किन technique क़ी मदद से traffic लाया जा सकता है. 

Blog-par-traffic-kaise-badhaye1. Social media से blog par traffic कैसे बढाए 

Social media से blog पर traffic बढाने के लिये आपको सही तरीके से अच्छा सा अट्रैक्टिव image बनाकर अलग अलग social media जैसे facebook, instagram, pinterest पर रोज एक से 5 post करना होगा.

Facebook पर बहुत सारे ग्रुप्स मौजूद होते है. आपको अपनी blog post टॉपिक अनुसार ग्रुप्स को खोज कर उसे join करना है फिर वहाँ पर अपनी blog post का link अच्छा सा thumbnail सहित शेयर करना है। ग्रुप्स मे हज़ारो लाखों लोग मौजूद होते है वहाँ से आपके blog पर बहुत अच्छा traffic आ सकता है.

इसके इलावा quora मंच का उपयोग भी कर सकते हों. यहां पर बहुत अच्छा quality back link भी लें सकते हों और traffic भी. इस मंच पर लोगो द्वारा बहुत से सवाल पूछे जाते है. यहां पर ऐसे सवालों का जवाब देना है जो आपके blog आर्टिकल से मिलता हों. फिर वहाँ आप अपनी blog post का link अटैच करके traffic प्राप्त कर सकते है. कोरा का उपयोग बहुत से लोग ट्रैफिक पाने के लिये ही कर रहे है.

2. Micro Niche Blog से ट्रैफिक बढ़ाए

माइक्रो nish blog का अर्थ होता है एक ऐसा blog जो किसी एक nish पर आधारित हों यानी उस तरह के blog जिन पर सिर्फ एक ही टॉपिक को लेकर blog post लिखें जाते है. जैसे event blogging, फेस्टिवल blogging, moral story या quotes blogging.

इस तरह के blog पर कम समय मे अच्छा organic और non organic दोनों तरह का ट्रेफिक आने की गारंटी इसलिए होती गई क्योंकि ज़ब user को एक ही स्थान पर एक चीज से जुड़ी तमाम detail जानकारी मिलती है तो इससे उनकी विश्वनीयता बढ़ती है. Google की नज़रो मे ऐसे blog की अहमियत ज़ादा होती है. इन सब वजहो से blog ज़ादा तेजी से rank होता है.

3. Backlinks से traffic –

जी हाँ दोस्तों, यदि आप अच्छी high authority वाले वेबसाईट से back link बनाते हों तो इससे ना सिर्फ domain authority high होती है बल्कि बहुत ज़ादा traffic भी मिलता है. ज़ादा से ज़ादा do follow back links बनाए.

4. Web Mention technique से बढ़ाए

दोस्तों! यदि आप आपने Blog पर organic traffic लाना चाहते हों और blog की सर्चिंस को बढाकर domain authority को बढाना चाहते हों तो web mention technique सबसे best है. यह बिलकुल free होती है. बहुत से blogger इसी का उपयोग करके जबरदस्त traffic प्राप्त कर रहे है.

👉Web mention technique क्या है कैसे करें 

5. Web story 

दोस्तों इसके बारे तो शायद बताने की भी जरूरत नहीं, मै ख़ुद webstory का उपयोग करके अपने blog पर खूब सारा ट्रेफिक प्राप्त कर रहा हूँ.

Webstory बनाना बिलकुल free है. यदि आप एक blogger है तो आपको web story का use जरूर करना चाहिये.मैंने इसके बारे विस्तार से जानकारी दी है जिसमे मैंने web story बनाने से लेकर उसे सही तरीके से publish करने के बारे बताया है.

जरूर पढे 👉 Web story kaise banaye 

6. On page seo technique :-

Blog post क़ी quality को अच्छा बनाने से लेकर उसे google पर rank करवाने तक on page seo technique अपनी बहुत बड़ी भूमिका निभाती है.

यदि आप अच्छे से अपने हर blog post क़ी on page seo करके publish करते है तो उसके google पर अच्छी rank प्राप्त करने के चान्सेस बहुत ज़ादा बढ़ जाते है. जिससे आपके blog पर अच्छा खासा organic traffic आना शुरू हों जाता है.

यदि आप नहीं जानते क़ी on page seo करने का सही  तरीका क्या है तो इसे पढे 👇

On page seo technique

7. सही Blog Nich का चुनाव 

यदि बात organic traffic क़ी करें तो इसकेलिए सही nish का चुनाव करना बहुत जरुरी है.

Blog बनाते समय एक अच्छे nish का चुनाव करना बहुत ज़ादा जरुरी होंता है क्योंकि यही से ये बात निर्भर करेगी क़ी आपके blog पर भविष्य मे कितना ज़ादा traffic आ सकता है.

यदि आप रिसर्च करके अच्छे से blog nish पर काम करते हों तो कम से कम समय मे आप अच्छा ट्रेफिक जुटा सकते हों.

8. Blog content 

Blog पर traffic लाने का मकसद तभी सार्थक होगा ज़ब public आपके blog पर रुकेगी.

सिर्फ अच्छे nish का चुनाव कर लेना ही काफ़ी नहीं होता. एक अच्छे nish और on page seo technique क़ी मदद से आप traffic जुटा तो सकते हों पर यदि आपका content लोगो को पसंद नहीं  आया तो वो आपके blog पर अधिक समय तक रुकना पसंद नहीं करेगा वो तुरंत एग्जिट हों जाएगा और दोबारा आपके blog पर नहीं आएगा  यानी traffic लाने को लेकर आपने जो मेहनत क़ी थी सब बेकार चली गई समझो.

Page authority को बढाने के मकसद से ऑडियांस का आपके blog पर रुकना बहुत ज़ादा जरुरी है. और वो तभी होगा ज़ब आपका content अच्छा होगा लोगो, को पसंद आएगा.

अंतिम शब्द

तो उम्मीद है की आज आप सीख गए होंगे की किन तरीको से अपने blog पर traffic बढाया जा सकता है. आज हमने सीखा New blog पर traffic कैसे बढ़ाए.

WordPress blog kaise banaye

Free me blog kaise banaye

new blog पर adsense approval लेने का तरीका

Leave a Comment