Rental wedding dress business idea hindi

Rental wedding dress business idea hindi for woman hindi कैसे शुरू करें? Low budget high profit small business idea for woman startup hindi from home. शादी का dres किराए पर देने का business कैसे शुरू करें?

आजकल फैशन भरी दुनिया में फैशन भी जीवन की एक आवश्यकता बन गई है। महिलाओ का रुझान इस तरफ अधिक तेजी से बढ़ रहा है।

जैसा की हर महिला को खूबसूरत दिखने का व्यक्तिगत अधिकार है. महिलाओ की कोशिश रहती है कि वें औरों से अलग दिखे और आकर्षक दिखे।

ऐसे में वो सजने सवरने का कोई मौका नहीं छोड़ती. लेकिन ज़ब बात विवाह जैसे समागम की हो रही हो तो शादी मे बहुत से अलग अलग प्रकार के रस्म होते जैसे हल्दी, मेहंदी, संगीत, और पार्टी। इन सभी समारोह के अनुरूप अलग अलग ड्रेस की जरुरत होती है।

 यदि सभी समारोह के लिए ड्रेस ख़रीदे तो खर्चे अधिक बढ़ जाते है। और शादी एक बार ही होता है बार बार नहीं होता और यादगार के लिए फोटोज ली जाती है वीडियो शूट की जाती है.जिसमे उनको बहुत खूबसूरत दिखना होता है.

ऐसे मे होने वली दुल्हन को इस दिन स्पेशल दिखना होता है तो इस दो से तीन दिन क़ी needs को पूरा करने के लिये कोई भी बड़ी धनराशी खरचना नहीं चाहता जिस वजह से वो एक बीच का रास्ता निकालते है जिससे पैसे भी कम से कम लगे और जरूरत भी पूरी हों जाए.

इसी वजह से लोगो ने रेंट पर wedding dress लेना शुरू दिया. जिससे इस business मे बहुत मुनाफा होना शुरू हुआ लोगो को.

 

Rental wedding dress business idea hindi

तो ऐसे में woman के लिये जो low budget business idea निकल कर आया है उसका नाम है rental wedding dress (किराए पर शादी का जोड़ा) 

जी हाँ यही वो business idea है जो ना जाने कितने लोगो के सपनो को अब तक साकार कर चुका है.

यह एक ट्रेंडिंग बिजनेस है, एक बार इन्वेस्टमेंट की जरुरत है, आने वाले समय मे ये बिज़नेस बहुत तेजी से बढेगा।क्योंकि महंगे वेडिंग ड्रेस पर खर्चो को देखते हुए अब लोगो की सोच बदलने लगी है.

क्योंकि सिर्फ 24 से 48 घंटो  तक पहनने के लिये लोग जो 10 हज़ार रुपए या इससे भी ज़ादा का खर्च सिर्फ एक शादी का जोड़ा खरीदने में करते आ रहे थे और उसे भी सिर्फ अपनी खुद की शादी में पहनते थे दोबारा इतना महंगा ड्रेस पानी की हिम्मत या मन किसी दूसरों की शादी की किसी भी प्रोग्राम में नहीं करता.

जिस वजह से इतना महंगा खरीदा हुआ ड्रेस पड़े पड़े खराब ही होता रहता है .और बहुत से लोग तो कम बजट की वजह से इतनी महंगी ड्रेस अफोर्ड ही नहीं कर पाते उनका सपना, सिर्फ सपना बन कर रह जाता है.

तो ऐसे में इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए और हर किसी के सपनो को पूरा करने के लिये अब लोग महंगे महंगे ड्रेस खरीदने की बजाय उसे कम पैसो में 2 दिन के लिये रेंट पर ले लेते है.

यानी शौक का शौक पूरा हो गया और पैसे भी बहुत कम लगे.यही वजह है की ये business बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है.

 

Rental वेडिंड ड्रेस क्या है?

Rental wedding ड्रेस शब्द मे ही इसका अर्थ छुपा है शादी और शादी से जुडी रश्मॉ के लिए किराये पर लिया जाने वाला ड्रेस। यहां पर एक व्यापारी द्वारा ग्राहक की ड्रेस को लेकर उस महंगी demand वाली आवश्यकता एवं शौक की पूर्ति की जाती है जो वो एफॉर्ड भी नहीं कर पाते.

Rental-wedding-dress-business-idea

 

इसमें ग्राहक की पसंद अनुसार कुछ दिनों के लिये महंगे वेडिंग ड्रेस को एक सिमित समय के लिये किराए पर दिया जाता है और बदले में कुछ पैसे लिये जाते है.

यही पैसे व्यापारी की कमाई होती है.इस तरह की अद्भुत सर्विस देकर व्यापारी बहुत लाभ प्राप्त कर रहे है.

तो चलिए जानते इस मुनाफे के business को कैसे शुरू करें और इस business से मुनाफा कैसे कमाए और इस startup को एक बड़े level तक कैसे लेकर जाए.

 

Rental wedding dress बिज़नेस कैसे करें?

यदि आपके पास बहुत ज़ादा बजट नहीं है तो बेहतर होगा इसे पहले एक छोटे से स्तर से ही शुरू करें.

एक छोटे स्तर से Rental wedding dress startup शुरू करने के लिये आपको 30 से 40 हज़ार रुपए की investment करनी होगी.

यदि आपकी पहले से कोई कपड़ो की दुकान है फिर तो आपके लिये ये business ना सिर्फ काफ़ी आसान हो जाएगा बल्कि बहुत ज़ादा मुनाफे वाला भी हो जाएगा.

क्योंकि एक तो आपको मार्किटिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी ऑलरेडी आपके दुकान से कस्टमर पहले से जुड़े होंगे. बस उन्ही को अपनी इस सर्विस के बातें बताना है.

लेकिन आप अगर एक गृहणी है या फिर अभी study कर रही हो. आपकी कोई दुकान भी नहीं तो चिंता करने की जरूरत नहीं.

नीचे ध्यान से पढ़ो. 

 

Investment करने से पहले क्या करना होगा?

Investment करने से पहले आपको अपने लोकल area की दुकानों और लोगो पर थोड़ी रिसर्च करनी होगी. यानी आपको यह जानकारी जुटानी है की वहाँ पर किस तरह की वेडिंग dress का ज़ादा चलन है, कितनी डिमांड है. ट्रेंडिंग मे किस तरह की वेडिंग ड्रेस या party ड्रेस ज़ादा demand में है.

और उसके बाद तमाम लोकल दुकान में घूम कर आपको यह जानकरी जुटानी है की दुकानों पर वो ड्रेस कितनी क़ीमत पर बिक रही.

तीसरा उस area में आपके कम्पिटिटर कितने है.. जिससे आपको यह idea भी होगा की वो लोग कस्टमर को कितने रेंट price पर dress दे रहे है.

इन तमाम जानकरी जुटाने में आपको महीने से ऊपर का वक़्त भी लग सकता है लेकिन धैर्य रख कर पूरी मेहनत से आपको जानकारी जुटानी होगी. इसी बीच आपको अपने लोकल area के लोगो से इस तरह की सर्विस के बारे बात करके उनकी मानसिकता भी जानते रहना है.

इससे आपकी उनकी purchasing habits का पता चलेगा.यह तमाम जानकरी आपको एक successful rental wedding dress का startup शुरू करने में मील का पत्थर साबित होंगी. 😊

 

Make budget for startup 

फिर इन तमाम data के आधार पर ही आप अगला step उठाए. यानी अब बारी होगी investment की.

अब अगला काम है इन तमाम data के आधार पर अपना बजट तैयार करना.

वेडिंग ड्रेस से लेकर तमाम तरह की ड्रीसिस होलसेल price पर आपको सूरत से ही प्राप्त होंगी.

जहाँ dress का उत्पादन होता है जैसे सूरत यां दिल्ली से होलसेल मे dress प्राप्त कर सकते है। कुछ सम्पर्क  दिए गए है –

पंकज राजपूत 9313935637,

अरुणा टेक्सटाइल 6357099966

यहां से आपको एक साथ अधिक मात्रा में ड्रेस खरीदना होगा जिसमे आपको हर ड्रेस की क़ीमत बहुत ज़ादा सस्ता पड़ेगा.

इसके अलावा सेकंड हैंड dress भी खरीद सकते है अर्थात वो dress जो लोगो द्वारा एक बार शादी मे उपयोग किया हो उनसे खरीदकर आप अपने स्टोर मे रख सकते हो।

यहां से आपको होलसेल price पर बहुत सारी ड्रेस कम पैसो में खरीद पाएंगे. यानी जिस वेडिंग ड्रेस की क़ीमत market में ₹5हज़ार होगी वो होलसेल से आपको  700 से 1000 रुपए की पड़ेगी. इस तरह आप शुरुआती दौर में 30 से 40 हज़ार की इन्वेस्टमेंट से कई ट्रेंडिंग वेडिंग ड्रेस खरीद कर उसे area में sale करके या रेंट पर देके ज़बरदस्त मुनाफा कमा सकते हो.

फिर आप उन वेडिंग ड्रेसिस का, उनके market price के आधार पर रेंट फिक्स कर सकते हो.

 

वेडिंग ड्रेस, कस्टमर को किस क़ीमत पर दें?

जो data अपने अपने लोकल area रिसर्च करके प्राप्त किया था वो अब काम आएगा.

फिर भी एक उदाहरण के तौर पर बता देती हु. की – मान कोई कस्टमर आपकी दुकान पर आपसे रेंट पर एक वेडिंग ड्रेस खरीदने आया है.

उसने किराए पर लेने के लिये जो वेडिंग ड्रेस पसंद की है उस ड्रेस की एक्चुअल market price ₹10 हज़ार रूपए है, तो कस्टमर को सबसे पहले market price बताना है फिर उसे बोलना है की इसे रेंट पर लेजाने के लिये आपको 5 से 6 हज़ार रुपए just security के रूप में जमा करने होंगे.

Security के रूप में पैसे इसलिए deposit करवा लिये जाते है ताकी मान लो कल को वो आपकी wedding dress पर अपना मालिकाना कह जमा ले या वो dress गलती से फट जाए खराब हो जाए तो आपको उसका नुकसान ना उठाना पड़े.

कौन सी wedding dress किस रेंट पर देनी है यह दो चीजों पर निर्भर करता है पहला उस dress का market price क्या है दूसरा कितने समय के लिये दे रहे हो.

मान लो आप कोई wedding dress  2 दिन के लिये दे रहे हो तो उसी दिन के हिसाब से या घंटो के हिसाब से आप रेंट चार्ज कर सकते हो.

आपके कॉम्पीटिटर कितना चार्ज कर रहे है उसी अनुसार आप अपना price कम या ज़ादा रख सकते है.

ग्राहक से डिपाजिट लेके dress देना है और ज़ब dress वापस करें तो किराये रखकर बाकि के डिपाजिट वापस करें यह माध्यम ग्राहक और वेपारी दोनों के लिए सुरक्षित है। यह बिज़नेस कम से कम इन्वेस्टमेंट से शुरू किया जा सकता है।

 

ड्रेस मटेरियल की गुणवात्ता

किसी भी व्यक्ति का स्टैंडर्ड उसके पहने हुए कपड़ो की ब्रांड से नापा जाता है। हर कोई ब्रांडेड कपड़ो की महत्ता को जानते हर उनके लिये आँख बंद के pay कर देता है.इसलिए जो भी ड्रेस किराये के लिए रखे जाये उस ड्रेस की गुणवत्ता जरुरी है और प्रचलित ब्रांड का होना चाहिए।

शादियों मे दूल्हा दुल्हन सबके आकर्षक का केंद्र होता है ऐसे मे उनके ड्रेस बहुत महत्व रखता है। उन कपड़ो मे वें कन्फर्ट हो, opps मूवमेंट से रहित हो,  पारदर्शी कपडे का उपयोग ना किया गया हो,

 

डिज़ाइनर और वर्तमान चलन :-

कई बार लोग विश्लेषण करते है की ये ट्रेंड और वर्तमान फैशन के अनुरूप ड्रेस होने चाहिए और ज्यादा से ज्यादा जिससे ग्राहक को उनकी पसंद का चुनाव कर सकें, जैसे कि कढ़ाई, हैंड वर्क, प्रिंट इत्यादि। वर्तमान मे प्रचलित फैशन को ध्यान मे रखते हुए ड्रेस रखे।

 

मार्केटिंग कैसे करें?

मार्केटिंग आपके  उत्पादन को ग्राहक तक लाने का जरिया है। आपको तथा आपके उत्पादन की पहचान होंगी। आप social मीडिया के द्वारा मार्केटिंग करें।

आज कल free marketing करने का सबसे best और असरदार मंच है social media.

आज कल फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप पर ज्यादा लोग सक्रिय रहते है। लोगों के संपर्क करिये अपने ड्रेस की फोटोज share करिये और ड्रेस से संबधित जरुरी जानकारी मुहिया कराये.

 

ऑफ सीजन में भी कमाई :-

 शादियों का सीजन कुछ ही समय रहता है. और प्रत्येक माह लाभ हेतु pre wedding शूटिंग के कपडे भी किराये पर दिए जा सकते है।

आज कल बहुत प्रचलन है। साथ ही नाईट पार्टी, किटी पार्टी बेबी शावर जो महिलाये theme अनुसार dress पहनती है, इन सभी आयोजनों के लिए भी dress रखे जिससे आपका मुनाफा मे वृद्धि होगी।

 

Rental wedding dress Business startup को सफल बनाने के tips & marketing strategy 

1- कस्टमर रिलेशन :-

हमेशा ध्यान रखो की हर business person के लिये उसका कस्टमर ही भगवान होता है.

यदि कस्टमर से आपके बेहतर रिलेशन होंगे तो यही आपके व्यापार को मुनाफे की ओर लेजाने में मदद करेंगे.

इसलिए कस्टमर कैसा भी आए उससे हमेशा प्यार से ही बात करें. ज़रा भी गुस्सा ना दिखाए और ना ही बहस करें. क्योंकि कस्टमर अच्छे स्वाभाव की वजह से भी आपसे जुड़े रहते है.

कस्टमर रिलेशन मजबूत करने के लिये आप उनसे हसि मजाक भी कर सकते है.

 

2- अच्छी product quality :- यदि आपके product की quality एक बार कस्टमर को पसंद आगई तो वो आपका पक्का कस्टमर बन जाएगा फिर आप उसे अच्छे दामों पर अपना product sale करवा पाओगे.

 

3- कम दाम :– ध्यान रहे शुरुआती दौर में आपको अपने कॉम्पीटिटर से थोड़ा सा कम दाम पर ही सामान बेचना है.

 

4 – discount & offer :- profit को बढाने और कस्टमर को आकर्षित करने का यह तरीका सबसे उत्तम है.  आप अपने कस्टमर को हर sale पर एक टोकन दे सकती हो ज़ब उसके पास ऐसे ही 5 टोकन जमा हो जाए तो आप उसको उन 5 token के बदले एक प्रोडक्ट free दे सकते हो.

इस तरह के offer से आकर्षित होकर कस्टमर आपके पास 5 बार सामान खरीदने आएगा. इससे आपकी sale मुनाफा बढ़ेगा.

 

Rental Wedding dress business startup से per day या per मंथ कितना मुनाफा होगा? 

यह आपकी daily sale पर निर्भर करता है. यदि on the wedding season महीने में 15 से 25 wedding dress भी रेंट पर गई या sale हुई. तो एवरेज 15 से 20 हज़ार रुपए महीने कहीं नहीं गए.

ये आपको कम से कम बता रहा हूं शुरुआती दौर में. बाकी जैसे demand बढ़ती है वैसे वैसे आपकी sale के साथ साथ business भी grow करेगा.

आपका per day revenue increase होता जाएगा.

फिर आप इस business और जगह भी open कर सकते हो या उसी को और ज़ादा एक्सपेंड कर सकते हो.

आज हमने सीखा की rental wedding dress business startup क्या है कैसे शुरू करें, कितना मुनाफा होगा? सामान कहा से खरीद और इस startup को बदा कैसे करें?

उम्मीद करता हूं आपको यह business idea बहुत पसंद आया होगा हम अपने blog पर ऐसे ही तमाम small business ideas, low budget startups, के बारे सम्पूर्ण जानकारी लाते रहते है.हमसे जुड़े रहे.

E-shramik card online बनाने का process

Top 50 low budget business idea hindi india

Honey bee keeping | मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे करें 

 

Leave a Comment