Top 10 Small Business Ideas In Hindi

आज हम Top 10 small business ideas in Hindi के बारे मे जानेंगे। आप में से हर कोई नया व्यवसाय (business) शुरू करने के लिए काबिल है सक्षम है । आपको सिर्फ उस बिजनेस के बारेमे जानकारी होनी चाहिए जिस बिजनेस को आप शुरू करना चाहते हो। दूसरी बात आपके पास एक अच्छा plan यानी अच्छी business strategy होनी चाहिये. भले ही बढ़ती बेरोजगारी के चलते ही सही लोग अपने हुनर की पहचान कर अब व्यवसाय की दुनियां मे कदम रख कर अपने जीवन स्तर को बेहतर बनाने का प्रयास करने लगे है. सिर्फ यहीं नहीं बहुत से लोग ऐसे भी है जो रोजगार की बेड़ियों से ख़ुद को आज़ाद करके अपनी योग्यताओं को व्यवसाय की दुनियां मे आज़माने के लिये छोटे से स्तर से शुरू करके आज अच्छे खासे businessman बन चुके है. तो अब आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हों. यकीन मानो आप मे भी वो योग्यता मौजूद है जिससे आप भी ख़ुद का कोई startup कर बड़ा मुकाम प्राप्त कर सकते हों. लेकिन इसके लिये आपके पास सबसे पहले एक business idea होना जरुरी है. अब आप किस तरह का व्यवसाय करने मे दिलचस्पी लेते हों आप यहा से उसका चुनाव ले सकते हो ?हम आपको ऐसे small business ideas बताने जा रहे है जिन्हे आप कम से काम लागत पर शुरू कर सकते है.

10 Small business ideas

आपने आज कल हर दूसरा व्यक्ति खुद का नया व्यवसाय शुरु कर रहा है। और इन सभी बिजनेस की सहायता से उन्हें अच्छा मुनाफा भी हो रहा है। खुद का व्यवसाय शुरू करना देश की आर्थिक व्यवस्था के नजरिए से भी काफी मददगार है इससे लोगो को रोजगार प्राप्त होता है | आज कल लोग लगातार google और youtube पर इस बात की जानकारी जुटा रहे है की कौन कौन से business ideas है जिन पर वें काम करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है. उन business को इफेक्टिव तरीके से कैसे करना है. ज़ादातर लोग तो अपने शौक या फिर उन क्रियाओ को जिसमे उन्हें बहुत दिलचस्पी है उन्हें business idea की सोच से देखने लगे है की क्यों ना उनसे पैसे भी कमाए जाए ये नजरिया बनने लगा है | कुल मिलाकर अपने अंदर के हुनर को  व्यवसाय मे बदल कर उसे एक नया आयाम व मुकाम प्रदान करते हुए आमदनी का बड़ा ज़रिया बनाया जा रहा है तो आप कब शुरू कर रहे हो अपना खुद का व्यवसाय | तो आज हम आपके लिए ऐसे ही कुछ Top 10 small business ideas in Hindi में लाए है। जिससे इंस्पायर हो कर अगर आप भी कुछ शुरु करना चाहते हो तो आप आसानी से कर सकते है।

1. Fast food का small business ideas

अगर आपको खाना बनाना आता है। और आपको लगता है की आपका खाना वाकई बेहद लजीज होता है। तो आप एक फास्ट फूड स्टॉल की शुरुआत भी सकते हो। उसमें आप तरह तरह के फास्ट फूड बना कर बेच सकते हो। आज के इस फास्ट जमाने में लोगों को फास्ट चीज बहुत पसंद है। तो उन्हें आपका फास्ट फूड स्टॉल भी पसंद आएंगे।आज की बिज़ी life मे हर किसी को बना बनाया और स्वादिस्ट खाना ही पसंद है. आप इसमें pizza, burger, या चार्ट की किस्मे जैसे छोले चाट, मटर चाट, आलू चार्ट, टिक्की चार्ट, समोसे, कुलचें,वाडापाव इत्यादि कुछ भी बेच सकते हो। इसमें भी आपको अच्छा मुनाफा मिल जाएगा।

2. Cyber Cafe व्यवसाय

दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी है। तो आप कम लागत में एक cyber café भी खोल सकते हो। क्योकि आज के टाइम मे सब कुछ digitally हो रहा है इस cyber café में आप बहुत सारे तरह की सेवाएँ दे सकते हो। जिसमें किसी को अगर कोई जॉब फॉर्म या किसी भी तरह का कुछ application भरवाना है या कोई टिकट बूक अथवा रिजर्व करवानी है तो उसमें आप उसकी मदद करके अच्छी  इन्कम कमा सकते है | सिर्फ यही नहीं आप अपनी शॉप पर जरूरत के अनुसार electronic गेजेट भी रख कर उन्हे अपने ग्राहको को sale भी कर सकते है | इस तरह के आप कुछ दस्तावेज बनाने भी लोगों की मदद कर सकते हो। उसके लिए लोग आपके पास आयेंगे।  इसमें आप अपनें सेवा के मुताबिक पैसा चार्ज कर सकते हो।

3. गोलगप्पा का व्यवसाय

दोस्तों Golgappa किसे नहीं पसंद होता। आमतौर पर सभी लोगों को पसंद होता है। ऐसे में अगर आप ऐसी जगह Golgappa का स्टॉल लगाते हो। वहां आपकी आसपास कोई दूसरा गोलगप्पा वाला नहीं है। और आप अच्छी क्वालिटी की सर्विस देते है। तो आपका बिजनेस चल पड़ेगा। गोलगप्पा एक अलग ही टेस्ट देने वाला फूड है जिसमे अलग अलग टेस्ट के हिसाब से कई बराइटियाँ भी पाई जाती है | गोलगप्पों को स्टॉल देखते ही लोग उसकी तरफ अपने आप खिचे चले आते है इसे भारत के कोने कोने मे पसंद किया जाता है यह समय कहाया जाने वाला फूड है | इसको आप बहुत ही कम लागत के साथ शुरू कर सकते हो। क्योंकि इसमें उपयोग होने वाला सामान बहुत ही सस्ता मिलता है। दोस्तो यदि इसके कमाई की बात करे तो यह सबसे जादा गरमियो की शुरुआत जैसे मार्च महीने से शुरू होकर सितंबर महीने तक जोरों से चलता है | इन दिनो गोलगप्पे की जबर्दस्त बिक्री होती है आप यकीन नहीं करोगे इन्ही 6 महीनो मे गोलगप्पे वाले लाखो की कमाई कर लेते है | यदि आप कम्पिटिशन के बीच गोलगप्पा stall लगा कर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आपको एक अच्छी strategy के साथ काम करना होगा. एक ऐसी strategy जिससे आप कस्टमर का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सके. ख़ाने पीने की चीजों मे कस्टमर दो ही चीजों से आकर्षित होता है एक तो कम क़ीमत और दूसरा अच्छी quality यानी बेहतरीन test. हर कोई यही सोच कर stall के पास आता है की उसे कम क़ीमत मे अच्छा स्वाद प्राप्त हों सके.

4. E book Selling Business

अगर आप एक लेखक हो या अगर नहीं भी हो फिर भी आप इस e Book sale बिजनेस के जरिए अच्छा मुनाफा कमा सकते हो। आपको किसी एक Topic पर बुक लिखनी है।  जिसमें आप अच्छे हो जिस जिसके बारे आपको अच्छी जानकारी है । अगर आपको बुक लिखना नहीं आता तो आप किसी से लिखवा भी सकते हो। उसके बाद आपको उस बुक को Amazon, flipkart  जैसे platform पर पब्लिश कर देना है। अगर आपकी e Book अच्छी है और लोगों को पसंद आ रही है तो आप इसके जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

5. Virtual Assistant Business Idea

जो बड़े व्यापारी होते है। उन्हें अपना काम करने का समय नहि मिल पाता। ऐसे में वे लोग परेशान हो जाते है। ऐसे में अगर कोई दूसरा बंदा उनके काम कर दे तो उन्हें राहत मिलेगी। उसके लिए आप एक Virtual assistant का बिजनेस शुरू कर सकते हो। Digital दुनियां मे vartual असिस्टेंट की demand तेजी से बढ़ती जा रही है। इसमें आप या आपको कोई ऐसे वर्चुअल असिस्टेंट hire कर लेने है। जो आपके client के लिए काम कर सके। आप इसके जरिए भी अच्छा पैसा कमा सकते हो।

6. Voice Over Artist Business Ideas

अगर आपकी voice अच्छी है, आपकी रीडिंग skill बहुत अच्छी और यदि आप अलग अलग भाषाओं की जानकारी रखते हों उन्हें अच्छे से read कर सकते हों तो आपके पास एक बहुत बड़ा मौका है voice ovee artist बनकर self एम्प्लोयीमेंट business करने का. आप अपने इस हुनर को यूँ ज़ाया मत जाने दो क्योंकि बहुत से लोग अपनी अच्छी आवाज़ और रीडिंग skill एवं बोलने के बेहतरीन तरीको जैसी skill का उपयोग करके एक voice artist बन कर बहुत अच्छी इनकम कमा रहे है। आप एक freelancer बनकर अपनी voice over skill की सर्विस freelancing के मंच पर दे सकते हों।  आज कल youtuber की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, तो ऐसे मे youtuber कम पैसे मे voice over artist की तलाश कर रहे होते है. वो ज़ादातर facbook पर मौजूद voice over artist नाम के तमाम ग्रुप्स पर voice over artist खोजते है. आप अभी से बिलकुल free मे fb पर voice over artist ग्रुपस को join करके वहाँ से काम प्राप्त कर सकते हों. इसके इलावा freelancing वेबसाईट पर भी आप खयद की एक अच्छी सी profile बनाकर अपना एक voice over सैंपल add कर के काम प्राप्त कर सकते हों. या अगर आपकी voice अच्छी नहि है। फिर भी आप इस business idea को शुरू कर सकते हो। इसमें भी आपको बहुत सारे client आसानी से मिल जायेंगे। क्युकी आजकल लोगों को ऑडियो बुक और वीडियो देखना दोनों ही पसंद है। आपको इस business को शुरू करना है तो आपको voice over के कुछ साधन खरीदने होंगे। जिसकी सहायता से आप voice को एक नया रूप दे सकते हो।  आपको client YouTube या फिर voice over करने वाले audio book बनाने वाले मिल जायेंगे।  अगर आप खुद का voice over नहीं करना चाहते तो आप किसी अच्छे voice वाले employee को hire भी कर सकते हो। और इस तरह से आपका voice over का बिजनेस चल पड़ेगा।

7. Child Care Small Business Ideas

अगर आपको बहुत ही आसान बिजनेस शुरू करना है तो आप child care centre भी खोल सकते है। वहां आप छोटे बच्चों की देख भाल कर सकते हो।  शहरों में कोई सारे ऐसे parents है। जो दोनों ही job करते है जिस वजह से समय की कमी के चलते उनके लिये बच्चो की संभसलना नामुमकिन होता है । तो ऐसे मे आप इस child care centre की सहायता से ऐसे parents की मदद कर सकते है और बदले मे अपनी fees चार्ज कर सकते हों. इस business के अंदर घंटो के हिसाब से बच्चो को सँभालने का वैसा मिलता है. इसके लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए जहां आप बच्चों की care कर सकें। इसमें भी आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

8. Car washing Small Business Ideas

लोगों के पास कार या बाइक होती है। लेकिन क़ई लोग इतने व्यस्त होते है,की उन्हें अपनी कार या बाइक साफ करने का भी समय नहि रहता।  तो आप ऐसे लोगों की मदद करने के लिये एक कार वाशिंग एजेंसी खोल कर कार वाश करने की सर्विस प्रदान कर जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हों. इसमें आपको थोड़ी बहुत कार और बाइक की जानकारी होनी चाहिए। वाशिंग के लिए जरूरी सामान भी आपके पास होने चाहिए। उसके साथ आप इस कार वाशिंग एजेंसी को शुरू कर सकते हो। इस कार वाशिंग में आप अपनें मुताबिक fees चार्ज कर सकते हो। इसमें भी आपको बहुत मुनाफा मिलेगा।

9. Tour Guide Small Business Ideas

अगर आपको घूमना पसंद है। और आप घूमने को ही अपना Professional के तौर पर भविष्य  बनाना चाहते हो या आपका स्किल है तो आप एक tour guide के तौर पर work शुरू कर सकते हो। इसके लिए आपको किसी लागत की भी ज़रुरत नहि होगी। आपका जो भी खर्चा होगा वो आपका traveller उठाएगा और आपको अपनी fees भी मिलेगी।  लेकिन इसके लिए आपके पास आप जिस भी जगह को guide करने वाले हो उसकी जानकारी होनी चाहिए। Hindi भाषा के सिवा इसमें आपको english और भारत के अलग अलग राज्य की भाषा की भी अच्छी जानकारी होनी चाहिये ताकी आप अलग अलग भाषाओं मे टूरिस्ट की संतुस्टी अनुसार उनसे वार्तालाप कर उन्हें जगह की जानकारी दे सके. यदि आप किसी फ़ौरन टूरिस्ट को अच्छे से गाइड कर उसे संतुस्ट जरते हों तो वो आपको अच्छी पेमेंट कर सकता है. इस business मे पैसा बहुत है.

10. Travel Agency Small Business Ideas

आमतौर पर सभी लोगों को traveling पसंद होती है। लोग आए दिन कही न कही घूमने का प्लान बनाते रहते है। ऐसे में आप इन सभी लोगों की मदद कर सकते हो। एक travel agency खोल कर। इसमें आपको ज्यादा इनवेस्ट की भी ज़रुरत नहि होती। आपको सिर्फ एक ऑफिस बनाना होगा।   आपको अपने office से ही लोगों को उनके ट्रेवलिंग प्लान के बारेमे जानकारी प्रदान करनी है। आप अपने client को अपनी अच्छी सेवाएं दे सकते हो। जैसे उन्हें ट्रेवलिंग budget बनाने में मदद करना। इसके अलावा और भी काम। इसमें आप कमीशन पर काम कर सकते हो या फिर आप सीधा Fee भी वसूल कर सकते हो।

Small Business Ideas In Hindi :- FAQ

1. हमें small business ideas पर ही क्यू work करना चाहिए?
क्योंकि के छोटे बिजनेस में ज्यादा मुनाफा कम लागत में होता है। और अगर आपका बिजनेस अच्छे से नहि चला तभी आपको ज्यादा नुकसान नहि होगा।

2. बिजनेस शुरू करने के लिए क्या होना चाहिए?

हम जो बिजनेस शुरू करने जा रहे है उस बिजनेस के बारेमे हमें जानकारी भी होनी चाहिए। 

3. इस तरह के छोटे बिजनेस में लागत कितनी आती है?

कोई startup छोटे स्टार से शुरू करने मे 10 से 20 हज़ार तक की लागत आती है

Conclusion

तो आज हमने आपको Top 10 small business ideas in Hindi में बताए जिसकी सहायता से आप भी अपना बिजनेस शुरू कर सके। इन सभी बिजनेस को आप कम लागत में शुरू कर सकते हो। यह सभी बिजनेस आप आसानी से शुरू कर सकते हो। यह भी पढ़े :- 

Leave a Comment