Tiffin service business कैसे शुरू करें | best business idea for woman hindi

आज हम जानेंगे tiffin service business कैसे शुरू करें? Best business idea for woman, small business ideas hindi – घर से शुरू होने वाला शानदार business idea for woman, यह एक low budget high profit देने वाला business है.

गृहणी का सबसे बड़ा हुनर उनके हाथो के स्वाद मे है। क्यों ना इस हुनर को ताकत बनाया जाये। जो कार्य वो घर पर रह कर अपने परिवार के लिए करती है वही कार्य कुछ जरुरतमंद लोगों के लिए करें तो आय भी प्राप्त कर सकती है।

शहर के ओर पलायन करते युवा भागदौड़ भरी जिंदगी मे इतनी व्यस्त है की सुकून भारा भोजन प्राप्त करना लगभग असंभव सा हो गया है।

हर इंसान की इच्छा होती है की उसे घर जैसा स्वादिष्ट और पोष्ट्रीक भोजन प्राप्त हो। परन्तु परिवार से दूर नौकरी पेशा कर्मचारी, विद्यार्थी, और अन्य लोगों को पोष्ट्रिक आहार से वंचित रहना पड़ता है।

 इसलिए घर जैसा पोष्टीक और संतुलित आहार के लिए टिफ़िन सर्विस बिज़नेस की जरुरत आन पड़ी, यह एक न्यूनतम निवेश से शुरू किया जा सकता है जिसमे हानि लगभग नहिवत है।

चलिए इस बिज़नेस शुरू करने से पूर्व कुछ जरूरी जानकारी से अवगत होते है।

 

tiffin service business (टिफ़िन सर्वि शुरू) करने से पूर्व ध्यान देने योग्य बातें :-

  • सबसे पहले मार्केट के स्टडी करें आवश्यकता कहा है वो देखे क्योकि ग्रामीण क्षेत्रो मे आवश्यकता ही नहीं इस बिज़नेस की।
  • मार्केट की कीमत और प्रतिद्वंदी को अध्यन करें 
  • ग्राहक की पसंद को समझें। उन्हें किस तरह का आहार चाहिए वो समझें विश्लेषण करिये।और उसी आधार पर अपना फ़ूड menue तैयार करें.

 

टिफ़िन सर्विस क्या है? tiffin service business

स्वादिष्ट और पोष्टीक आहार मुहिया करवाने की सुविधा को टिफ़िन सर्विस कहते है। यह सर्विस कार्य स्थल यां PG

यां फिर घर तक पंहुचाने की सुविधा दे सकते है। जिससे ग्राहक को असुविधा ना हो।

 

tiffin service business की आवश्यकता 

भोजन एक ऐसा शब्द है पेट ही नहीं भरता बल्कि सुकून देता है वो भी शहरों मे घर जैसा स्वादिष्ट भोजन मिले तो सोने पे सुहागा ।

तरक्की की आश मे अपने परिवार से दूर शहरों मे रहने वाले नौकरी पेशा लोग और विद्यार्थी घर के खाना लगभग असंभव सा हो गया है

, होटल,  रेस्टोरेंट  मे भोजन उपलब्ध होता तो है परन्तु प्रतिदिन यह अधिक तेल मसाले से युक्त खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है,

 

 टिफ़िन सर्विस के प्रकार | types of tiffin service business

  1. Doorstep सर्विस
  2. Dine in

 

Doorstep सर्विस :-

समय के अभाव में अधिकतर व्यक्ति अपने कार्यस्थल पर यां PG  यां अपने घर पर भोजन मांगवाते है। अनेक प्रतिस्पर्धा होने की वजह से आपको औरों से भिन्न आपकी सर्विस ही कर सकती है अधिक बेहतर सर्विस दे के ग्राहक को लुभा सकते है।

 

Dine in:-

एक स्थल निश्चय करिये और वहां खाना परोसीये, यह स्थल कॉलेज यां ऑफिस के नजदीक हो जिससे ग्राहक को आने मे कठनाई ना हो और समय की बचत हो, यां फिर कॉलेज के केंटीन मे भी दिया जा सकता है।

 

tiffin service business कैसे शुरू करें? 

चलिए tiffin service business शुरू करने की तमाम प्रक्रियाओं के बारे जानते है.

tiffin service business के लिये सही स्थान का चुनाव :- 

सर्वप्रथम आप tiffin service business के लिये एक ऐसे स्थान का चुनाव करें जो ऑफिस या कॉलेज से नजदीक हो यानी जहाँ लोगो टिफ़िन फ़ूड की आवश्यकता अनुभव हो वहां शुरू करें, यदि doorstep सर्विस दे रहे है.

तो डिलीवरी को ध्यान मे रख कर चयन करें जिससे आपका समय की बचत हो और गरमा गरम खाना पहुंचाया जा सकें। और यदि आप dine in शुरू करना चाहते है तो आपका स्थल ऐसी जगह हो जो आसानी से ग्राहक को दिखे यां प्राप्त हो सकें।

 

tiffin service business के लिये लाइसेंस

कोई भी बिज़नेस शुरु करने से पहले कुछ आवश्यक लाइसेंस लेना होगा।

  1. बिज़नेस लाइसेंस:- महानगर पालिका द्वारा आवेदन किया जा सकता है 
  1. FSSAI लाइसेंस:– फ़ूड और फ़ूड से संबधित व्यवसाय के लिए आवश्यक है. ऑनलाइन यह लाइसेंस के लिए आवेदन किया जा सकता है।
  1. फायर NOC :- फायर NOC ऑनलाइन अप्लाई करें

यदि छोटे पैमाने पर घर से व्यवसाय शुरू करते है तो आपको सिर्फ FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता होंगी। फिलहाल आप लाइसेंस से पहके ही छोटे स्तर वाला business शुरू कर सकते है लाइसेंस तो बाद में भी बनता रहेगा.

 

tiffin service business के लिये आवश्यक सामग्री :-

टिफ़िन सर्विस शुरू करने से पहले आवश्यक सामग्री जुटा लें. जैसे

फ़ूड तेल,

गैस सिलिंडर,

मसाले,अनाज,

टिफ़िन पैक के लिए एलुमिनियम पैकेट

फॉयल बॉक्स बिल पेमेंट मशीन,

आवश्यक बर्तन। यह सारी सामग्री थोकबंद दुकाने यां सुपर स्टोर से प्राप्त हो जाएगी जिससे आपके समय और बजट दोनों संतुलन बनेगा।

 

tiffin service business मेनू तथा कीमत :-

टिफ़िन सर्विस शुरू करने से पहले आयोजन कर लें की आप क्या देना चाहती है, किस प्रकार का भोजन आप को देना है। इसलिए आप एक मेनू बना लीजिये ब्रेकफास्ट लंच और डिनर इस तरह 3 भागो मे बाँटे तथा साप्ताहिक मेनू तैयार करें जिससे प्रत्येक दिन भिन्न भिन्न आहार प्राप्त हो,. किमत कम से कम खर्च मे अधिक से अधिक गुणवत्ता युक्त आहार और लाभ को ध्यान मे रखते हुए कीमत तय करें।  तेहवार पर कुछ स्पेशल मेनू रखें।

tiffin service business में गुणवत्ता (quality) का रखे खास ध्यान :-

एक बात ध्यान रखे आपके बिज़नेस आपके बनाये टिफ़िन के स्वाद और गुणवत्ता पर ही निर्भर करता है उससे किसी भी कीमत पर समझौता ना करें।

यहाँ एक मार्केटिंग आपके बनाये गए भोजन भी होगा जो एक ग्राहक द्वारा दूसरे ग्राहक से होगा। आपके बनाये गए भोजन का स्वाद ही आपके बिज़नेस के पहचान होंगी।

 

प्रादेशिक डिश :-

अलग अलग प्रान्त के लोग बड़े शहर मे जॉब के लिए आते है उनकी इच्छा अनुसार उनके शहर का स्पेशल डिश दे कर ग्राहक को आकर्षित किया जा सकता है जैसे गुजरात की प्रसिद्ध डिश उन्धीयू, बजारे की रोटी और शाक, राजस्थान की दाल बाँटी, महाराष्ट्र का मीशल पाव, बिहार का लिट्टी चोखा, दिल्ली का राजमा, 

 

tiffin service business के लिये डिलीवरी मैन

tiffin-service-business

यदि छोटे पैमाने पर शुरू किया जाये तो टिफ़िन की डिलीवरी आप स्वयं भी कर सकते हो, यदि आप नहीं करना चाहते तो किसी रेस्टोरेंट से जुड़े जिसके द्वारा डिलीवरी कराया जा सकें। यदि बड़े पैमाने पर शुरू करते हो तो एक डिलीवरी बॉय नियुक्त कर लीजिये।

tiffin service business में कस्टमर की फीडबैक 

फीडबैक हर बिज़नेस के ग्रोथ के लिए जरुरी है। ग्राहक की रूचि फीडबैक से ही ज्ञात होगा। और हमसे होने वाले कुछ त्रुटि का निवारण भी फीडबैक द्वारा ही ज्ञात होगा। फीडबैक नकारात्मक हो तो उससे सुधारने का प्रयास करें।

 

tiffin service business में सावधानी

  • गुणवत्ता को बनाये रखे।
  • सफाई का विशेष कर ध्यान दे।
  • आहार के मेनू मे समयसर परिवर्तन करते रहिये।
  • खाना बनाते समय सर को बमेशा कवर करके रखे ताकी बाल खाने में ना जाए.
  • ग्रहक को अपने साथ जोड़े रखने के लिये उन्हें नए नए लुभाने वाले स्कीम बताते रहे.
  • ग्राहक के नकारात्मक प्रतिक्रिया को दिल पर मत लें. ध्यान रहे कस्टमर आपके स्वाभाव  से अधिक आकर्षित होते है.
  • हफ्ते में एक बार ग्राहक से अपनी सर्विस को लेकर एक फीड बैक जरूर लें.
  • फीड बैक लेने के लिये हफ्ते में एक बार अपने कस्टमर को डायरेक्ट call ही कर लें और पता करें की उनको आपकी सर्विस कैसी लग रही है. क्या वो फ़ूड menu में और भी कोई item add करवाना चाहते है.
  • क्या वो मौजूदा फ़ूड menue से संतुष्ट है? यह सभी सवाल आप एक फीड बैक के रूप में जरूर लें.

tiffin service business की marketing 

मार्केटिंग बहुत अहम् है किसी भी बिज़नेस के लिए।

इसलिए। गुजरती मे एक कहावत है ” बोले ऐना बेर वैचाय ” अर्थात जो बोलता है उसी के बेर बिकते है। निचे दिए तरीकों से मार्केटिंग की जा सकती है 

 

  • आप कॉलेज, स्कूल, हॉस्टल, ऑफिस के बाहर पम्पलेट बाँटे
  • बैनर लगवाएं
  • सोशल मीडिया मे प्रचार करिये
  • विजिटिंग कार्ड बनवाये

समय समय पर मार्केटिंग करते रहिये यदि किसी को आवश्यकता ना हो परन्तु कुछ समय बाद आवश्यकता हो, इसलिए समय समय पर मार्केटिंग करके याद दिलाते रहिए। 

 

tiffin service marketing competitor- प्रतिस्पर्धा :-

जाहिर सी बात है किसी भी बिज़नेस मे स्पर्धा तो रहती ही है एकाकीकरण प्राप्त के लिए बहुत समय देना होता है। यदि अन्य प्रतिद्वंदी कीमत घटाते है तो आप अपने गुणवत्ता से समझौता कर कीमत ना घटाए.

यदि आप ऐसा करते हो तो आपके बिज़नेस के लिए सही नहीं है यदि आप गुणवत्ता मे अधिक श्रेष्ठ टिफ़िन देते हो तो ग्राहक अधिक पैसे चुकाने के लिए तैयार होगा पर ध्यान रहे ज्यादा अधिक ना हो। 

समय समय पर कुछ नई डिश बनाये जो ग्राहक को कॉप्लीमेंट मे दीजिये और फीडबैक लीजिये यदि सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलता है तो अपने मेनू मे ऐड करिये।

 

आज हमने सीखा tiffin service business क्या है – tiffin service business कैसे शुरू करें, tiffin service business लाइसेंस और  marketing.

उम्मीद करता हूं इस आर्टिकल से आपको संतुस्टीपूर्ण जानकारी प्राप्त होगई होगी. अब आप आसानी से tiffin service business घर से शुरू कर सकते है.

हम अपने blog पर low budget high profit small business ideas and startups hindi में आपके लिये विस्तार जानकारी के साथ लाते रहते है अतः business ideas से जुड़ी ऐसी जानकारी रोज पाने के लिये हमारे इस blog vyaparsikho.in से जुड़े रहे.

Rental weddind dress ka business kaise शुरू करें

Honey bee keeping | मधुमक्खी पालन व्यवसाय कैसे करें 

E-shramik card online बनाने का process

Top 50 low budget business idea hindi india 

Leave a Comment