Top 5 गाँव से व्यवसाय करने के Ideas

Village business ideas in hindi | village business ideas 2022 | ganv me business kaise shuru kare? गांव मे business करने के तरीके क्या है? Best business for village in hindi | low cost business ideas in village. गांव मे अच्छा व्यवसाय कैसे शुरू करें 

नमस्कार दोस्तों! स्वागत है आज आपका फिर से तमाम तरह के high profit वाले village business ideas in hindi मे. आज हम आपको बताएंगे की कैसे गांव के अंदर आप अपना ख़ुद का एक जबरदस्त मुनाफा देने वाला व्यवसाय शुरू कर सकते हों.

Top 5 high profit village business ideas in hindi 

लोग इस बात को लेकर बहुत सर्चिंग कर रहे है की गाँव में सबसे अधिक चलने वाला व्यवसाय कौन सा है? और उसे किस तरह से शुरू किया जाए? 2022मे , गाँव में कौन सा व्यवसाय शुरू करें| हम में से बहुत से लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, कुछ गांव में और तो कुछ शहर में। शहर में बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कई बिजनेस आइडिया मिल जाएंगे, लेकिन दूसरी तरफ अगर आप गांव में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो  कुछ समझ नहीं आरहा होता कि गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?गाँव मे किस तरह का व्यवसाय सफल रहेगा |

ऐसे में ज्यादातर लोगों की इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए मैंने आज के इस पोस्ट में आपको सबसे अच्छे और सबसे ज्यादा मुनाफे वाले गांव में बिजनेस शुरू करने के आइडिया की जानकारी दी है.

वैसे तो बहुत से लोग गांव में व्यवसाय शुरू करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि गांव में कोई भी व्यवसाय सफल नहीं हो सकता, लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है। सरकार धीरे-धीरे भारत के हर गांव में 24 घंटे सस्ती बिजली और  साफ पानी की व्यवस्था करने की कोशिश कर रही है।

ऐसे में अब कई ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हें शुरू करके आप एक महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और कई लोगों ने इसका फायदा उठाकर गांव में पहले से ही कई व्यवसाय शुरू कर दिए हैं.

 

तो अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, वो भी अपने गांव में , तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें। मुझे उम्मीद है कि आपको आज की पोस्ट पसंद आएगी। तो आइए जानते हैं गांव में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

1. बीज खाद की दुकान | village business ideas in hindi 

गांव में पैसा कमाने के तरीके गांव में खेती से जुड़ी सभी सामग्रियों की बिक्री शहर की तुलना में बहुत ज्यादा है क्योंकि यहां खेती शहर की तुलना में ज्यादा होती है. ऐसे में गांव में खाद बीज का कारोबार शुरू करना एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है। गांवो मे अब ज़्यादातर किसान तेजी से मॉडर्न खेती की ओर आकर्षित हो रहे है सिर्फ यही नहीं बहुत से किसान मॉडर्न खेती करके अच्छी आमदनी भी अर्जित कर पा रहे है जिससे खेती को ओपुर जादा बढ़ावा मिल रहा है।

गांव मे यह संसस्या अक्सर देखी गई है की किसान भाइयो को अक्सर अच्छे बीज खाद की खरीदारी के लिये बहुत दूर जाना पड़ता है, जिसमे उनको काफ़ी खर्च भी बैठ जाता है. तो ऐसे मे यदि आप ये सुविधा उनकी गांव के अंदर ही उपलब्ध करवाए तो आप बहुत बड़ा मुनाफा कमा सजते हों. खाद और बीज की दुकान खोलकर आप गांव में रहने वाले किसानों का time और paisa  दोनों बचा सकते हैं।

शहर में आपको खाद और बीज आसानी से मिल जाते हैं। आपको बस महीने में एक या दो बार शहर जाना है और शहर से सभी जरूरी सामान लाना है, उसके बाद आप इसे आसानी से गाँव के किसानो को अच्छे दामो मे अपनी दुकान में बेच सकते हैं।

और अगर हम आने वाले समय में इस व्यवसाय के भविष्य के बारे में बात करते हैं, तो मैं आपको बता दूं और जैसा कि आप लोग भी जानते हैं कि भोजन हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है और हमें भोजन तभी मिलेगा जब कृषि होगी, आपको खेती के लिए आवश्यक चीजें मिलेगी । दुकान में ये जब तक नहीं बिकेंगे, तब तक किसान इसे कैसे खरीदेंगे, इसलिए इस व्यवसाय का भविष्य बहुत अच्छा है। आप बड़े बाज़ार से थोक रेट मे इकट्ठा माल खरीद कर उसे अच्छे दामों मे गांव लाकर बेच सकते हों.

2. नर्सरी (वृक्ष पौधे की दुकान) | village business ideas in hindi 

भारत में पौध नर्सरी व्यवसाय बहुत लोकप्रिय है। और वैसे भी कौन नहीं चाहता कि उसका घर हरा-भरा और दिखने में खूबसूरत हो। आजकल बहुत से लोग हैं जो अपने घर की छत पर फूल और पौधे के साथ-साथ फल और सब्जियां भी उगाते हैं।

अगर आप बिना ज्यादा पैसा लगाए अपने गांव से कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो यह बिजनेस आपके लिए एकदम सही है। जी हां दोस्तों आप अपने गांव से बहुत ही आसानी से प्लांट नर्सरी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

क्योंकि शहर में ज्यादा जगह पाने के लिए आपको ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं, अगर उसी गांव में आपकी खुद की जमीन है या अगर आप थोड़ी सी जमीन किराए पर लेते हैं तो आपको ज्यादा किराया नहीं देना पड़ता है.

एक बार जब आपका बिजनेस शुरू हो जाता है तो आप इसे बढ़ाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीकों की मदद लेकर इस बिजनेस को और भी तेजी से बढ़ा सकते हैं।

इसके बाद आपको होलसेलर से संपर्क करना होगा, जिसके बाद आपकी बिक्री और कमाई भी बढ़ने लगेगी।

3. जनरल स्टोर बिजनेस (village business ideas in hindi 

गांव में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी छोटी-छोटी चीजों के लिए शहर जाते हैं क्योंकि गांव में ऐसी कोई दुकान उपलब्ध नहीं है जहां उन्हें दैनिक उपयोग का सामान मिल सके। ऐसे में गांव में जनरल स्टोर खोलना फायदेमंद साबित होता है।

आप अपने दैनिक उपयोग की वस्तुओं को जनरल स्टोर में रख सकते हैं। शुरुआती दिनों में आप इस बिजनेस को 15,000 रुपये से 20,000 रुपये तक शुरू कर सकते हैं। जनरल स्टोर से आप अच्छा पैसा कमाएंगे क्योंकि ऐसे सामान में मुनाफा ज्यादा होता है।

इसके साथ ही यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे बहुत कम पढ़े लिखे लोग भी शुरू कर सकते हैं बस आपको जोड़ना और घटाना पता होना चाहिए। इसके साथ ही आपको एक ऐसी जगह की जरूरत पड़ेगी जहां पर आपकी दुकान स्थित होगी।

बिजनेस को अच्छे से चलाने के बाद आप उसे बढ़ा भी सकते हैं और ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। जनरल स्टोर खोलते समय आपको केवल एक ही बात का ध्यान रखना होगा कि आप जिस जगह पर जनरल स्टोर खोल रहे हैं, उसके बगल में कोई दूसरा जनरल स्टोर नहीं होना चाहिए।

4. टेंट हाउस व्यवसाय (गांव में पैसा कमाने के तरीके)

टेंट house business गांव मे बहुत तेजी से फल फूल रहा है. यह एक बेहतरीन village business ldeas मे से एक है. शहर के मुकाबले गाँवो मे विवाह समारोह की सुविधाए बहुत कम होती है. गाँवो मे भी तरह तरह के समागम होते रहते है जिसमे तेजी से बढ़ती demand को लेकर टेंट house business शुरू करना एक अच्छा विकल्प है.

जैसा कि आप जानते हैं कि जब भी हमारे घर में कोई शादी की पार्टी होती है, तो हम टेंट हाउस से संपर्क करते हैं और वे इसके बदले अच्छे पैसे लेते हैं। ऐसे में अगर आपके गांव में टेंट हाउस नहीं है या बहुत कम है तो आप इस बिजनेस को जरूर शुरू करें।

यह एक बहुत ही ज्यादा चलने वाला बिजनेस है जो अभी काफी चलन में भी है। इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको बार-बार पैसा नहीं लगाना पड़ता है, एक बार आपको बड़ा पैसा मिल जाता है लेकिन आपको अधिक लाभ भी मिलता है। एक बार जब टेंट हाउस का पूरा सामान खरीद लिया जाता है, तो यह कई सालों तक चलता रहता है।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शादियों का सीजन होता है और सीजन में इस बिजनेस से काफी अच्छी कमाई होती है और बाकी सीजन में भी इस बिजनेस की डिमांड अच्छी रहती है क्योंकि कभी बर्थडे होता है तो कभी एनिवर्सरी और लोग सभी समय। टेंट हाउस जरूर चाहिए।

अगर आप इस बिजनेस को गांव से शुरू करने की सोच रहे हैं तो पहले छोटे स्तर पर शुरुआत करें। इसमें आपको 1,00,000 से 2,00,000 तक निवेश करना पड़ सकता है।

हालांकि यह एक बार का निवेश है, उसके बाद आपको ज्यादा भुगतान नहीं करना पड़ता है, बस आपको कुछ रखरखाव शुल्क देना पड़ता है, वह भी आपकी इच्छा पर। शुरुआती दिनों में आप इस व्यवसाय को आवश्यक वस्तुओं के साथ आसानी से शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

5. मछली पालन व्यवसाय | village business ideas in hindi 

गांव में पैसे कमाने के तरीके: अगर आप नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं कि मछली पालन का व्यवसाय काफी लाभदायक व्यवसाय माना जाता है। शहर के मुकाबले आज गाँवो मे भी मछली पालन व्यवसाय तेजी से बढ़ता जा रहा है.अगर आपके पास गांव में कुछ जमीन है तो आप उस जमीन पर आसानी से मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

मछली पालन व्यवसाय में लागत आपके व्यवसाय पर निर्भर करती है, व्यवसाय जितना बड़ा होगा, उतना ही अधिक खर्च होगा। सही मायने मे देखें तो ये खर्च नहीं बल्कि एक निवेश होगा जो आगे चल कर business profit के रूप मे बेहतरीन returns भी प्रदान करेगा.

अगर आपके पास ज्यादा पैसा नहीं है या किसी कारण से आप ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस बिजनेस को ₹50,000 से ₹60,000 तक की धनराशी के साथ भी शुरू कर सकते हैं।

हालांकि यह बिजनेस सबके लिए नहीं है  लेकिन इस बिजनेस से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा संयम रखना होगा और वैसे भी आपने सुना होगा कि इसका फल मीठा होता है। village business ideas in hindi 2022 के इस लेख में मछली पालन का व्यवसाय एक बहुत अच्छा विकल्प माना जा सकता है. Fish farming business kaise shuru kare 

Village business ideas in hindi :-  FAQ 

 

प्रश्न: गांव के लिए कौन सा व्यवसाय अच्छा रहेगा?

उत्तर: गाँव में कई व्यवसाय किए जा सकते हैं लेकिन कुछ व्यवसाय ऐसे भी हैं जो जैविक खेती, कपड़ों की दुकान, निर्माण सामग्री के सामान (हार्डवेयर), मछली पालन आदि जैसे बड़े लाभ ला सकते हैं।

प्रश्न: ग्रामीण क्षेत्र में कौन सा व्यवसाय करें?

उत्तर: ग्रामीण क्षेत्रों में गांवों में चल रहे व्यवसाय जैसे अनाज की खरीद और बिक्री, परिवहन कार्य, सब्जी की खेती, राशन और कपड़ों की दुकान आदि ग्रामीण क्षेत्रों में करने योग्य व्यवसाय हैं।

प्रश्न: लघु व्यवसाय कैसे शुरू करें?

उत्तर यदि आप छोटा व्यवसाय करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा दिया गया ऋण प्राप्त कर सकते हैं, इससे आप अपनी रुचि के अनुसार लघु व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे दुकान स्थापित करना, कपड़े का व्यवसाय करना, पालन-पोषण संबंधी व्यवसाय आदि।

प्रश्न: सबसे सस्ता व्यवसाय कौन सा है?

उत्तर: सबसे सस्ता व्यवसाय प्रॉपर्टी डीलर का व्यवसाय है जिसमें कोई प्रारंभिक लागत नहीं होती है। High profit low investment business

कौन सा व्यवसाय करना है?

उत्तर हजारों प्रकार के व्यवसाय हैं जिनमें कुछ पैसे पहले निवेश करने पड़ते हैं, कुछ बिना किसी निवेश के शुरू किए जा सकते हैं। लेकिन अगर आप पूछेंगे कि कौन सा बिजनेस करना है तो मैं कहूंगा…

अंतिम शब्द 

आज हमने सिखा – Village business ideas in hindi | village business ideas 2022 | ganv me business kaise shuru kare? गांव मे business करने के तरीके क्या है? Best business for village in hindi | low cost business ideas in village. गांव मे अच्छा व्यवसाय कैसे शुरू करें जैविक खेती करने योग्य व्यवसाय हैं।

यह भी पढ़े :- 

Leave a Comment