लोग इस बात को लेकर बहुत सर्चिंग कर रहे है की गाँव में सबसे अधिक चलने वाला व्यवसाय कौन सा है? और उसे किस तरह से शुरू किया जाए?

वैसे तो बहुत से लोग गांव में व्यवसाय शुरू करने से कतराते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि गांव में कोई भी व्यवसाय सफल नहीं हो सकता,

लेकिन वास्तव में ऐसा बिल्कुल नहीं है। सरकार धीरे-धीरे भारत के हर गांव में 24 घंटे सस्ती बिजली और  साफ पानी की व्यवस्था करने की कोशिश कर रही है।

ऐसे में अब कई ऐसे व्यवसाय हैं जिन्हें शुरू करके आप एक महीने में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और कई लोगों ने इसका फायदा उठाकर गांव में पहले से ही कई व्यवसाय शुरू कर दिए हैं.

गाँव मे किए जाने वाले तमाम सफलतम बिज़नस मे से सबसे पहला नुंबर आता है बीज खाद की दुकान का बिज़नस |गांवो मे यह बिज़नस बहुत तेजी से फल फूल रहा है 

गांव में पैसा कमाने के तरीके गांव में खेती से जुड़ी सभी सामग्रियों की बिक्री शहर की तुलना में बहुत ज्यादा है

क्योंकि यहां खेती शहर की तुलना में ज्यादा होती है. ऐसे में गांव में खाद बीज का कारोबार शुरू करना एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आइडिया है।

गांव मे यह संसस्या अक्सर देखी गई है की किसान भाइयो को अक्सर अच्छे बीज खाद की खरीदारी के लिये बहुत दूर जाना पड़ता है

जिसमे उनको काफ़ी खर्च भी बैठ जाता है. तो ऐसे मे यदि आप ये सुविधा उनकी गांव के अंदर ही उपलब्ध करवाए तो आप बहुत बड़ा मुनाफा कमा सजते हों.

खाद और बीज की दुकान खोलकर आप गांव में रहने वाले किसानों का time और paisa  दोनों बचा सकते हैं।

शहर में आपको खाद और बीज आसानी से मिल जाते हैं। आपको बस महीने में एक या दो बार शहर जाना है और

शहर से सभी जरूरी सामान लाना है, उसके बाद आप इसे आसानी से गाँव के किसानो को अच्छे दामो मे अपनी दुकान में बेच सकते हैं।

शहर से सभी जरूरी सामान लाना है, उसके बाद आप इसे आसानी से गाँव के किसानो को अच्छे दामो मे अपनी दुकान में बेचकर बड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

चलिए नीचे बटन पर click करके जानते है बाकी के village business ideas