WordPress Blog kaise banaye step 2 step सही तरीका

WordPress Blog kaise banaye step 2 step सही तरीका 

यदि आप जानना चाहते हो की blog kaise banaye खुद का blog बनाकर पैसे कैसे कमाए तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हो.

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के free blogging course भाग 2 मे. उम्मीद करता हूं आपने free blogging course का पहला भाग अच्छे से देख लिया होगा.

यदि आप blog के बारे कुछ भी नहीं जानते बिलकुल नए हो तो यह कोर्स आपके लिए ही बनाया गया है आजके आर्टिकल को आप तभी अच्छे से समझ पाएंगे ज़ब आपने पिछला कोर्स भाग 1 पूरा पढ़ा होगा. 

  • आज हम इस भाग मे जानेंगे की mobile se blog kaise banaye,
  • कम से कम इन्वेस्टमेंट मे खुद का blog kaise create किया जाता है
  • और उसकी full customization कैसे की जाती है.

सिर्फ यही नहीं आज हम इस भाग मे step 2 step समझेंगे की 

  • WordPress क्या है?
  • web hosting और domain क्या होता है?
  • web hosting कैसे काम करती है?
  • Web hosting के क्या फायदे होते है?
  • अच्छी web hosting कौन सी है?.
  • Web hosting खरीदते समय किन बातो का ध्यान रखा जाता है?

WordPress क्या है? blog kaise banaye?

WordPress को short मे wp भी कहा जाता है.

wordpress एक blogging platform (मंच) है जहाँ दुनियाभर के blogger अपना blog बनाकर अपने content को publish करते और wp seo tools की मदद se उन्हें google पर rank करवा के जबरदस्त पैसा कमाते है.

Blog-kaise-banaye

WordPress एक web एप्लिकेशन के तौर पर डिजाइन किया गया है जिसे, hosting कम्पनिया अपने hosting plan के अंदर provide करवाती है.

यानी ज़ब हम एक hosting plan खरीदते है तो हमें एक cpenel provide करवाया जाता है जहाँ पर तमाम wp एप्लिकेशन को install करने की ऑप्शन दे रखी होती है. वहीँ पर wordpress install करने की ऑप्शन भी होती है. यह wp सीधा hosting के अंदर install हो जाती है जिस पर हम अपने blog का नाम, description और password डाल कर खुद का एक wp blog create कर लेते है.

Wp मे बहुत सारे advance फीचर्स मिल जाते है जिससे आप अपने blog को अच्छे से optimize कर सकते हो. सिर्फ यही नहीं seo tools के साथ यहां पर हज़ारो free seo plugin और speed को optimized करने के plugins भी मिल जाते है.

wordpress blog kaise banaye पहला process 

Blog बनाने से पहले सबसे जरुरी होता है किसी एक niche (निश) को select करना जिसके बारे हमने अपने free blogging कोर्स के पहले भाग मे विस्तार से चर्चा की थी.

यदि अपने वो आर्टिकल पढ़ लिया तो आपको निच select करने मे कोई परेशानी नहीं आएगी आप एक सेकेंड के अंदर निच select कर पाओगे.

निच select करने के बाद आप अपने blog का कोई अच्छा सा नाम सोच लीजिये जो भी नाम आप अपने blog का रखना चाहते हो. यहीँ नाम आप अपने domain के साथ भी जोड़ सकते हो.

नाम का चुनाव निश के अनुसार ही करना क्योंकि आने वाले समय मे वही नाम एक brand बन कर उभरेगा.

Domain और hosting क्या होती है?

WordPress Blog बनाने के लिए दो चीजों की जरूरत होती है वो है – domain और hosting.

दोस्तों जैसे एक फुटबॉल टीम को फुटबॉल मैच खेलने के लिए एक ऐसे समतल मैदान की आवश्यकता होती है जहाँ वो अपने इस खेल को सही तरीके से अंजाम दे सके.

ठीक इसी प्रकार वर्चुअल दुनियां मे हमें अपने blog या वेबसाईट को सही तरीके से चलाने और मैनेज़ करने के लिए ऐसे ही एक प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है जहाँ हम अपने blog अथवा वेबसाईट को अच्छे से oprete कर सके.

तो इन्ही प्लेटफॉर्म को कहा जाता है domain और web hosting. इस बीच इंटेनेट और search इंजन एक बिचोलिये का काम करता है जो हमारे कस्टमर को हम तक लेकर आता है.यानी हमसे जोड़ता है.

तो चलिए आज के इस free blogging course मे सबसे पहले समझते है.

Domain और hosting कैसे और कहाँ से मिलती है?

Domain और hosting लेने के लिए एक छोटी सी इन्वेस्टमेंट करनी होती है. बहुत सारी कम्पनियाँ domain और hosting बेचती है.

इनमे से कुछ फेमस कम्पनियों के नाम कुछ इस प्रकार है. आप चाहो तो नही गूगल पर search करके देख सकते हो.

  1. Mewnix
  2. Hostingar
  3. Namecheap
  4. Bigrock
  5. Bluehost
  6. Go dady
  7. Hostgater
  8. Sitecountry
  9. Hostfiza

लेकिन domain और hosting खरीदने से पहले ये जान लेना बहुत जरुरी है की

  • domain और hosting आखिर होती क्या है?
  • इनका क्या काम होता है?
  • सही hosting कौन सी होती है?
  • किस तरह का domain लेना सही रहेगा?

Hosting क्या है?

Hosting का hindi अर्थ है, “मेजबानी”.

यानी किसी भी प्रक्रिया पर कंट्रोल करने वाला और उसे चलाने वाला.

ठीक इसी तरह blogging की दुनिया मे, hosting एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आपके blog का पूरा डाटा स्टोर रहता है.इसे hosting सर्वर कहा जाता है.

यहां से आपके blog अथवा वेबसाईट के पूरे डाटा और हर तरह की छोटी बड़ी एक्टिविटीज को मैनेज़ यानी कंट्रोल किया जाता है.

आपके blog पर आने वाला ट्रेफिक का लोड भी इन्ही के द्वारा मैनेज़ किया जाता है.

ज़ब भी हम रियल टाइम मे अपने blog पर काम कर रहे होते है फिर चाहे वो आर्टिकल लिखना हो, पेज create करना हो, image या video upload करना हो, या फिर कोई प्लगिन install करना हो, यह सब करने के लिए एक RAM का होना बहुत जरुरी होता है जो हमें एक स्पेसिफीक स्पेस प्रोवाइड कराती है.

यह RAM हमें hosting कम्पनी प्रोवाइड करवाती है.

वही बड़े डाटा बेस को स्टोर करने के लिए hosting हमें बहुत जादी स्टोरेज क्षमता भी प्रोवाइड करवाती है.

यानी एक hosting हमारे blog के लिए डाटा स्टोर का काम भी करती है.

एक hosting के अंदर उसकी क़ीमत अनुसार बहुत सारे plan दिए जाते है.  हर plan मे उसकी क़ीमत के अनुसार फीचर्स मोहईया करवाए जाते है. जैसा की आप इमेज मे देख रहे हो.

लगभग हर hosting कम्पनी यही सब फीचर्स देती है बस दाम मे थोड़ा बहुत फर्क रहता है. बहुत सी hosting प्रोवाइडिंग कम्पनियाँ अपने लुभावने offers के माध्यम से शुरुआती दौर मे डोमेन free मे ही दे रही होती है. लेकिन रिन्यूअल के दौरान domain का चार्ज वसूला जाता है.

किसी Hosting कम्पनी से hosting खरीदते समय उस hosting providing company की रेटिंग जरूर चेक करें, एक अच्छी रेटिंग से कम्पनी के,अच्छी worthiness, अच्छी sarvice, और performance का पता चलता है.

यह सब आप hostadvice वेबसाईट पर चेक कर सकते है.

इसी तरह आपको किसी भी hosting plan मे invest करते वक़्त इन्ही सब बातो का ध्यान रखना होता है की कितने दाम मे क्या क्या फीचर्स मिल रहे है.

हालांकि शुरुआरती दौर मे आप एक सस्ती hosting से काम चला सकते है.लेकिन ट्रेफिक बढ़ने के बाद अपने मौजूदा hosting plan को किसी दूसरे और अच्छे वाले hosting plan मे ट्रांसफर कर सकते है.

Hosting plan जितना महंगा होगा आपके blog की स्पीड उतना ही अधिक होगी.

ज़ब आपके blog पर ज़ादा लोगों का ट्रेफिक आना शुरू होगा तो आपकी सस्ती hosting का सर्वर डाउन हो जाएगा जिस वजह से आपका blog बहुत slow open होगा जिसका सीधा असर ये होगा की आपके blog से ट्रेफिक खत्म होने लगेगा लोग आपके blog पर आना बंद कर देंगे. इसलिए एक अच्छी होस्टिंग का होना जरुरी है.

Hosting खरीदते समय सबसे जरुरी बात यह देखे की hosting renew करते समय price same रहने वाला है या नहीं. क्यों की बहुत सी कम्पनिया पहले सस्ती hosting का लालच देकर बाद मे renew के time ज़ादा पैसा वसूलती है. तो इस बात का ध्यान रहे.

तो दोस्तों यह तो आप समझ गए की hosting क्या होती है और इसका क्या महत्व होता है और hosting लेते समय किन किन बातो का ध्यान रखा जाता है.

चलिए अब समझते है इन सब मे domain का क्या महत्व होता है.

Domain क्या होता है?

Domain किसी भी blog या वेबसाईट की एक युनीक आइडेन्टीटी (unique identity)और अड्रेस होता है. इसी अड्रेस की मदद से हम किसी पार्टिकुलर blog या वेबसाईट पर पहुँच बना पाते है.

मान लो आप गूगल पर ज़ब mauryamotivation. Com type करोगे तो google search रिजल्ट मे सिर्फ mauryamotivation blog का ही डाटा दिखाया जाएगा.

Domain, हर post pages cetegary को एक पर्टिकुलर पहचान देती है, आप ज़ब भी किसी blog post को open करोगे तो ऊपर url मे सबसे पहले आपको domain name ही दिखेगा बाकी tital बाद मे.

क्योंकि maurya motivation.Com एक domain name है जो की मेरे blog से जुडा है. यह domain name मेरे blog पर ragistr है.

अगर Https://mauryamotivation.com है तो इसे पूरा url बोला जाता है.

एक blog के लिए एक domain ही खरीदना होता है.

इसी तरह हर blog एवं वेबसाईट का अपना अलग अलग domain name होता है ताकि search करके उस वेबसाईट या blog पर डायरेक्ट विजिट किया जा सके.

Domain कितनी तरह के होते है?

डोट com 

डोट in 

डोट online

डोट edu 

डोट org

डोट co. In

डोट xyz 

यह सभी domain के उदाहरण है. यदि आप एक नार्मल blog या वेबसाईट बना रहे हो तो डोट कोम डोट in जैसे डोमेन खरीद सकते हो. यदि आपकी कोई बहुत बड़ी कम्पनी या आर्गेनाइजेशन है तो आप की वेबसाईट का डोमेन डोट org रहेगा.

यह डोमेन नेम आपके blog name के पीछे जुड़ कर एक कम्प्लीट अड्रेस बनता है. जैसे mauryamotivation मेरे blog का नाम है यानी ये मेरे blog का एक brand name है अब इसके साथ डोमेन लगने के बाद यह कुछ इस तरह से होगा – mauryamotivation.Com

यदि मेरे brand नाम से मिलता जुलता कोई और नाम भी होगा तोवेसे मे गूगल पर mauryamotivation search करने पर मेरे blog के साथ और भी कई तरह से मिलते जुलते नाम शो होंगे.

अगर गूगल पर mauryamotivation.Com type करेंगे तो पूरे search रिजल्ट मे सिर्फ मेरा blog और blog से जुड़े तमाम पेज एवं पोस्ट दिखाई देने लगेंगे.

फिर ज़ब हम उनमे से किसी एक पर क्लिक करते है तो google (search इंजन ) हमें तुरंत उस जानकारी यानी blog अथवा वेबसाईट तक पहुंचा देता है.

हर blog या वेबसाईट किसी ना किसी hosting सर्वर से जुड़ी रहती है जहाँ पर उन blog का सारा डाटा रखा  रहता है.

कोई भी यूजर ज़ब आपके blog पर जाता है तो वो वहाँ पर आपके blog के हर पेज और पोस्ट को देख सकता है. किसी भी पोस्ट केटेगरी को open कर सकता है.कमेंट भी कर सकता है.

तो दोस्तों अब आप domain और hosting के बारे पूरी तरह से समझ चुके हो अब आप अपनी सूझ बूझ से आसानी से अपने blog के लिए एक अच्छी सी domain और hosting खरीद सकते हो.

Best hosting providing company कौन सी है?

मेरे point of view और तजुर्बे से जो hosting plan and services सबसे अच्छी लगी वो है sitecountry की.

Sitecountry एक best hosting providing company है जो बाकी कम्पनियो के मुकाबले बहुत कम price मे hosting plan मे डील करती है.

मै खुद sitecountry का hosting plan use कर रहा हूं. यहां से बहुत अच्छे डिस्काउंट Price मे hosting plan मिल जाते है.

आप इनकी इनकी साईट पर विजिट करके खुद सभी प्लान्स देख सकते हो.

मै sitecountry कम्पनी की hosting use कर रहा हूं. और आपको भी sitecountry से ही hosting खरीदने की राय दूंगा.क्योंकि अब तक का जो सबसे अच्छा बजट hosting plan मुझे मिला है तो वो सिर्फ sitecountry से मिला है.

Sitecountry की विशेषताएं 

दोस्तों यहां से अच्छी सस्ती और बेहतर hosting plan और कहीं नहीं है.

मैंने बहुत सी hosting कम्पनियाँ देखि जहाँ दाम इतना ज़ादा है की क्या बताऊ और शुरू मे मान लो वहाँ से प्रमोकोड लगा कर किसी तरह सस्ते मे एक साल के लिए hosting ले भी ली तो renew के टाइम आपको बहुत महंगी पड़ेगी.

लेकिन sitecountry मे ऐसा कुछ नहीं है यहां पर hosting लेते टाइम आपको hosting plan मे क्या क्या मिल रहा है के साथ उसका रिन्यूअल price सब कुछ आपको दिखाया जाता है.

Renew के टाइम भी यहां पर hosting उतने की ही पड़ती है जितने का आपने पहले खरीदा था.जो की सबसे अच्छी बात है.

यहां पर 24 hour कस्टमर सपोर्ट मिल जाता है जिनसे आप hindi या इंग्लिश मे बात करके अपनी प्रॉब्लम्स बता सकते हो. मुझे sitecountry का कस्टमर सपोर्ट बहुत पसंद आया. तुरंत rispons मिलता है.

Sitecountry पर चैट बार सर्विस भी दिखाई देती है जिस पर आप ज़ब चाहे कस्टमर के साथ live चैट के द्वारा अपने हर सवाल का जवाब बेहतर सपोर्ट सर्विस का आनंद ले सकते है. Response आपको तुरंत मिलेगा 

Sitecountry पर आपकी सबसे low बजट मे भी cloud hosting मिल जाती है जो किसी भी hosting कम्पनी मे नहीं मिलता.

सिर्फ यही नहीं रिन्यूअल price मे भी आपको कुछ % discount दिया जाएगा.

यानी यहां आप कम से कम बजट मे आप अपना खुद का wordpresblog शुरू कर सकते हो.

आप 1 महीने से लेकर life time तक plan खरीद सकते हो.

Sitecountry पर ticket रेज करने की व्यवस्था भी है जहाँ से आपको wordpress से जुड़ी अगर कोई भी टेक्निकल प्रॉब्लम आती है कोई भी error आता है तो आप तुरंत ticket रेज करके अपनी प्रॉब्लम मेंशन करके उसे submit कर सकते हो. 24 घंटे के अंदर आपकी परेशानी का समाधान निकाल दिया जाएगा.

इन्ही तमाम बेहतरीन सर्विस की वजह से sitecountry सबसे best hosting कम्पनी है.

Hosting और domain कैसे ख़रीदे

तो चलिए sitecountry से hosting और domain खरीदना सीखते है, और step 2 step जानते है की किसी hosting कम्पनी से hosting और domain खरीदा जाता है.

Sitecountry से hosting – domain खरीदने का process 

इस sitecountry बटन पर जैसे ही क्लिक करोगे आप सीधा sitecountry की साईट पर पहुँच जाओगे.

Click करते ही आपके सामने sitecountry का ऐसा home पेज open हो जाएगा।

अब आपको थोड़ा सा नीचे करना है यहां पर आपको तमाम hosting plan show होंगे।

इनमे से आप अपने बजट अनुसार जो plan लेना चाहते हो उसे select करो।

अभी के लिए हम इसका सबसे low बजट वाला  hosting plan खरीदते है.जिसका नाम है public cloud.

(आप चाहे तो किसी भी hosting providing company की वेबसाईट पर जाके देख लेना आप खुद समझ जाओगे की cloud hosting कितनी महंगी होती है. लेकिन यहां पर आपको मात्र 49₹ से स्टार्टिंग cloud hosting मिल रही है.)

अब 49/mo के ठीक नीचे तीर के निशान पर क्लिक करेंगे.

Click करते ही ऐसा page open हो जाएगा. अब यहां पर उस hosting के साथ साथ बाकी के hosting plan की detail दिखा रहा है.

आप यहां पर आप देख सकते है की 49 वाले plan detail मे हमें क्या क्या मिल रहा है.

अब नीचे getstarted बटन पर click कर देना है.

Click करते ही आपके सामने ये पेज आएगा अब यहां पर आपको अपना domain नाम डालना है. और यहां बगल से domain select करना है.

अब मै यहां पर एक साल के लिए.domain लेते ही उसका price आपके सामने दिखने लगेगा. आप चाहे तो domain change कर सकते हो.

अब नीचे की तरफ continue बटन पर click कर देना है.

Click करने के बाद ये पजे open होगा.

यहां पर choose billing cycle मे annually select कर देना है. यदि by default पहले से select है तो वैसे ही रहने दो.

अब नीचे continue बटन पर click करें.

अब आपके सामने domain और hosting दोनों का price कुछ इस प्रकार दिख रहा होगा. सबसे नीचे की तरफ हमारा टोटल price ₹1598 दिखा रहा है.

चिंता मत करो हम यहां पर एक प्रोमो कोड की मदद से इस क़ीमत को और भी सस्ता कर देंगे. प्रोमो कोड डालते ही हमें कुछ और डिस्काउंट मिल जाएगा.

ये है प्रोमो कोड (प्रमोशन कोड) 👉 BFPUBLIC 

इसे आपको यहां promotion के नीचे box मे डालना है. डालने के बाद verify code बटन को दबाना है.

पहले टोटल price ₹1598 था और आप देख सकते हो टोटल price घट कर ₹1398 हो चुका है. सीधा ₹200 का discount.

अब नीचे की तरफ आजाओ. यहां पर आपको अपनी सारी besic detail एक एक करके ध्यानपूर्वक डाल देनी है.

अपना नाम, email, mobile नंबर, address और password.

Password को strong बनाना और किसी डायरी मे लिख लेना.

अब थोड़ा सा नीचे payment method है. आप online किस तरह से payment करना चाहते हो उसे select करो. By default पहले से ही ये bhim upi पर select है आप upi से ही payment करें जो सबसे सेफ और फ़ास्ट है.

यहां नीचे की ओर आना है ओर इस छोटे से box पर click कर देना है. Agree the term & condition.

उसके बाद सबसे नीचे की तरफ checkout बटन पर क्लीक कर दो.

क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर फिर से payment का popup आएगा, इसमें से आप किस तरह payment करना चाहते हो उसे select करो.

मैंने upi select किया था मै अब यहां पर अपना upi नंबर डाल दूंगा. और proceed पर click कर दूंगा.

क्लिक करते आपको अब अपने bhim app पर चले जाना है और वहाँ पर आपको payment request आई होगी उस पर click करके payment कर देना है.

Payment successful होने पर पुनः sitecountry के आप उसी पेज पर आजाए जहाँ से आप payment करने गए थे.

उसी पेज पर आते ही कुछ सेकेंड तक process करेगा. और process हो जाने के बाद इस तरह से लिखा हुआ आएगा.जैसा की आप नीचे image मे देख सकते हो.

अब आपको यहां continue to client area  पर क्लिक करना है.Click करते आप सीधा अपने क्लाइंट एरिया पर पहुँच जाओगे.

अब यहां आप देख सकते हो की आपको hosting के साथ मिली सभी services दिखाई दे रही है.

अभी हमारा सबसे जरुरी मकसद wordpress पर blog बनाना है.

To इसके लिए हमें अब अपने hosting पर wordpress install करना होगा.

WordPress kaise install करें पूरा process step 2 step 

Step-1 इसलिए हमें cepenel पर जाना होगा . आपको थोड़ा सा नीचे की ओर आना है. यहां पर आपको यहां 

Step-2 अब यहां पर आपको service 1 पर click कर देना है.

अब आपके सामने आपका डोमेन नेम के साथ active लिखा हुआ दिखाई देगा इस पर एक बार click कर दीजिये.

Step-3 उस पर क्लिक करते ही आपके स्क्रीन पर ये पेज दिखाई  देगा.

अब यहां पर आपको सबसे नीचे की ओर आजाना है.

ये देखिये ये रहा आपका control penel.

जैसे ही आप इस पर click करोगे आप अपने control panel के अंदर पहुँच जाओगे. यहां पर ऐसा पेज शो होगा.

Step-4 अब आपको इस menu icon पर click करना है.

Click करते ही अब आपके सामने सारा मैनेज डाटा & software दिखाई देने लगेंगे.

अब आपको wordpress खोजते हुए एक दम नीचे की ओर आना है.

ये लो दोस्तों ये रहा हमारा wordpress.

चलिए अब जल्दी से इस पर click करके इसे install करके अपना blog बनाते है.

Install करने के बाद आपके सामने ऐसा पेज open होगा.

Step-5. अब आपको यहां ध्यान पूर्वक detail डालनी है. अब सबसे पहले यहां आपको अपना domain नेम डाल देना है.

बाकी कोई भी settings को नहीं छेड़ना है. अब नीचे की ओर लेफ्ट साइड मे site setting लिखा है.

यहां पर आपको अपने blog का title डाल देना है.आप यह बाद मे change कर सकते है.

उसके बाद नीचे अपने blog का description लिख दो.

Step-6 अब right साइड मे आपको admin account पर जाना है नीचे सबसे पहले admin username डाल दो.

अब नीचे अपना अच्छा सा password creat करो.

Password मे 9 से 10 अक्षरों का हो जिसमे एक लेटर बड़ा ओर एक छोटा और सिंबल. उदाहरण के तौर पर ऐसा 👉  Zz11999888#@

यह आपके wordpress का User name और password है इन्हे एक डायरी पर लिख लीजिये.

इन्हे से आप अपना wordpress log in करके open कर पाओगे.

अब इसके बाद सीधा नीचे की और install बटन पर click कर दो.

5 से 10 सेकंड मे आपका wordpress install हो जाएगा.

Install होते ही आपके सामने ये दो url दिखाई देंगे.

 यदि आप देखना चाहते है की आपका blog कैसा दिख रहा है तो पहले वाले domain link पर क्लिक करें.

blog को customize एडिट सेक्शन मे प्रवेश करने के लिए और सब कुछ मैनेज करने के लिए इस नीचे वाले link पर कलिक करें इसको wp login पेनल कहा जाता है.

क्लिक करते है आपके सामने wp का ऐसा home page एडिट सेक्शन open हो जाएगा.

अब इस wp मे अगला काम है besic seo setting करना और एक अच्छी थीम का चुनाव करके उसे fully customize करना.

यह दोनों चीजें आपको हमारे अगले free blogging course part 3 मे मिलेगा.

हमारा अगला blogging कोर्स है ये 👉

WordPress basic & advance seo settings & theme management 

इस पर click करके आप हमारा अगला free blogging course hindi रीड कर सकते हो.

दोस्तों अभी अभी हमने जाना की sitecountry से hosting तथा domain kaise खरीदा जाता है.wordpress blog kaise banaye.

ठीक इसी प्रकार आप दूसरी किसी भी hosting प्रोवाइडिंग कम्पनी से hosting domain खरीद सकते है. वहाँ भी सेम यही process है.

तो दोस्तों आज हमने free blogging कोर्स भाग 2 मे जाना की अपना wordpress blog kaise banaye, hosting कैसे खरीदी जाती है .

देखिये दोस्तों यह तो हमने जान लिया की wordpress blog किस तरह बनाया जाता है. Blog तो हमने बना लिया लेकिन अब सवाल ये उठता है इस blog पर blogging कैसे की जाए.यानी आर्टिकल लिख कर उसे publish करने का सही तरीका क्या है?

तो यह सब जानकारी आपको हमारे free blogging course part 4 मे मिलेगी.

free blogging भाग 4 मे step 2 step बताया गया है की एक fully seo friendly आर्टिकल कैसे लिखा जाता है.और अपने आर्टिकल को google पर कैसे top rank करवाया जाता?

FAQ

Q-क्या domain और hosting अलग अलग कम्पनी से लिया जा सकता है?

A- जी हाँ बिलकुल ऐसा किया जा सकता है. मान लो मैंने अगर hosting plan mewnix hosting कम्पनी से खरीदा है तो मै चाहु तो domain name go dady नामक कम्पनी से खरीद कर अपने domain name server name को change करके उसे mewnix से जोड़ सकता हूं.

क्या hosting को दूसरी जगह से sitecountry पर migrate किया जा सकता है.

जी हाँ दोस्तों sitecountry यह सर्विस आपको बिलकुल free देती है sitecountry पर hosting और domain दोनों ट्रांसफर करवाया जा सकता है.

Hosting migration क्या होता है?

Hosting migration का अर्थ होता है अपने पहले वाले hosting पर पड़े blog डाटा बेस को किसी नए hosting plan पर shift करना या ट्रांसफर करना.

इसके लिए आपके पास database backup होना चाहिए.

इन्हे भी जरूर पढे

WordPress पर seo friendly article लिखने का सही तरीका 

SEO करने का सही तरीका

50 small business ideas hindi

blogger पर adsense approval लेने का process

Leave a Comment